बड़ा सवाल| अवैध खनन पकड़ा क्यों और फिर छोड़ा क्यों| राहुल सिंह की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, राहुल सिंह, श्यामपुर


श्यामपुर रेंज में अवैध खनन पर हुयी कार्रवाई सवालों के कटघरे में आ गयी है। यहां पहले अवैध खनन पकड़ा गया और फिर एक घंटे में ही छोड़ भी दिया गया है। ऐसे में सवाल यह है कि आखिर ऐसा हुआ क्यों। क्या उपर से कोई फोन आया। या गोलमाल कर दिया है। कहने का मतलब यह कि अवैध खनन पर हुयी यह कार्रवाई सवालों के घेरे में है।

दरअसल, श्यामपुर रेंज के वनकर्मियों ने पहले अवैध खनन पकड़ा, उसके बाद करीब एक घंटे बाद अवैध खनन में लगी 6 भैंसा बुग्गियों को उतारी गई खनन सामग्री सहित छोड़ दिया। सवाल यह है जो आधा घंटा पहले अवैध था वह आधे घंटे में फिर वैध कैसे हो गया।


हरिद्वार जिले में खनन चुगान पर पूर्ण रूप से प्रतिबंध लगा हुआ है। न्याय पंचायत लालढांग की सभी रेंज जंगल से घिरी हुई हैं, यही कारण है कि सभी रेंजों के उन क्षेत्रों अधिकारी अपने अपने क्षेत्र में अवैध खनन पर पूर्ण लगाम कसने का दावा करते हैं। लेकिन जो धरातल पर कहीं भी खरा उतरता नहीं दिखाई देता है। बुधवार को कांगड़ी गांव की ओर से 6 भैंसा बुग्गियों में अवैध खनन समाग्री परिवहन की जा रही थी, गस्त पर निकले वनकर्मियों ने गाजीवाली में हिमालयन स्कूल के समीप अवैध खनन सामग्री ढो रही 6 भैंसा बुग्गियों को पकड़ रेंज कार्यालय ले जाने लगे। तभी कांगड़ी गांव से आए कुछ लोगों ने बालाजी मंदिर के समीप वन कर्मियों को रोक लिया।

ad12

करीब 1 घंटे की चली मशक्कत के बाद वन कर्मियों ने सभी अवैध खनन करने वाली सभी भैंसा बुग्गियों को छोड़ दिया। हैरत में डालने वाली बात यह है कि बोगियों में दो ही जा रही अवैध खनन सामग्री को वापस बुग्गी मालिको के सुपुर्द कर दिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *