छठ घाट बनाने की मांग| पूर्वांचल उत्थान संस्था ने फिर उठायी आवाज |click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-हरिद्वार


पूर्वांचल उत्थान संस्था ने गंगा की गोद हरिद्वार में छठ घाट निर्माण की मांग की है। संस्था का कहना है कि बहादराबाद में गंगनहर पुल के समीप छठ घाट के निर्माण किया जाये। इसके लिय अभियान चलाने का संकल्प लिया। इसके साथ ही संस्था के वार्षिक चुनाव का लेकर भी मंथन हुआ। इसके लिये चुनाव अधिकारियों की नियुक्ति कर दी गयी है।

हरिद्वार के जगत इन होटल में पूर्वांचल उत्थान संस्था की बैठक हुयी। इसमें जिसमें सर्वसम्मति से डॉ नारायण पंडित को चुनाव अधिकारी, सहायक चुनाव अधिकारी शशि भूषण पांडेय और संतोष कुमार की जिम्मेदारी देकर चुनाव संपन्न कराने की जिम्मेदारी सौंपी। इसके पूर्व बैठक की शुरुआत करते हुए वरिष्ठ समाजसेवी एवं भाजपा नेत्री रंजीता झा ने बहादराबाद में छठ घाट के निर्माण में देरी को लेकर खेद प्रकट किया। उन्होंने कहा कि तीर्थ नगरी हरिद्वार में घाटों की कमी नहीं है, लेकिन बहादराबाद, सलेमपुर, सिडकुल, देवनगर सहित अन्य कालोनियों में रहने वाले पूर्वांचल समाज के छठ पर्व मनाने के लिए कोई घाट नहीं है। मजबूरन पूर्वांचल के लोग जान जोखिम में डालकर छठ पर्व मनाते चले आ रहे हैं।

बार बार मांग करने के बावजूद बहादराबाद में छठ घाट निर्माण का कार्य अधर में लटका हुआ है। रंजीता झा ने कहा कि घाट निर्माण को लेकर हस्ताक्षर अभियान चलाया जाएगा। उत्तराखंड के सीएम पुष्कर सिंह धामी, सांसद डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, रानीपुर विधायक आदेश चौहान, ज्वालापुर विधायक रवि बहादुर, शिवालिक नगर पालिका परिषद के चौयरमेन राजीव शर्मा को हस्ताक्षर युक्त ज्ञापन देकर घाट निर्माण कार्य शुरू कराने की मांग की जायेगी।

सीए आशुतोष पांडेय ने कहा कि पूर्वांचल समाज की बहुप्रतीक्षित मांग को पूरा करने के लिए पूर्वांचल उत्थान संस्था संकल्पित है। पूर्वांचल उत्थान संस्था सरकार को भरोसा दिलाना चाहती है छठ घाट निर्माण के उपरांत घाट को गोद लेकर रखरखाव, साफ- सफाई आदि की जिम्मेदारी संस्था निर्वहन करेगी। समाजसेवी विभाष मिश्रा ने कहा कि पूर्वांचल समाज के लोगों को अपने अधिकारों के लिए
संघर्ष करना पड़ रहा है।

पूर्वांचल के लोग केवल वोट देने तक सीमित रह गये है। हजारों की संख्या में पूर्वांचल के लोग छठ पर्व के लिए बहादराबाद के घाट पर जुटते हैं। ऐसे में जनभावना और धार्मिक आस्था को ध्यान में रखते हुए उत्तराखंड सरकार अतिशीघ्र घाट का निर्माण शुरू कराये। आचार्य उद्धव मिश्रा ने कहा कि उत्तराखंड सरकार पूर्वांचल समाज के लोगों को छठ घाट निर्माण कराकर उपहार स्वरूप प्रदान करें। पूर्वांचल समाज सदैव ऋणी रहेगा।

शशि भूषण पांडेय ने छठ पूजा से पूर्व छठ महोत्सव आयोजित करने का सूझाव दिया। डॉ नारायण पंडित ने कहा कि धर्म नगरी हरिद्वार में छठ पर्व का महत्व दिनों दिन बढ़ता जा रहा है। हरिद्वार के प्रत्येक घाट पर छठ महोत्सव का अद्भुत नजारा देखने को मिलता है। ऐसे में बहादराबाद में पूर्वांचल के लोगों के लिए छठ घाट का निर्माण सरकार की उपलब्धियों में शामिल होगी। आचार्य भोगेंद्र झा ने संस्था के विस्तार पर जोर देते हुए कहा कि पूर्वांचली लोक परंपरा, संस्कृति के संरक्षण और संवर्धन के लिए समर्पित पूर्वांचल उत्थान संस्था सदैव हित में कार्य करने के लिए तत्पर है। बैठक में संतोष झा, रामसागर यादव, दिलीप कुमार झा, अरविंद झा, अनिल झा, अबधेश झा सहित अन्य गणमान्य सदस्य मौजूद रहें।

ad12

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *