यमकेश्वर बुलेटिन| ” बजरंग बली ” से देने वाले है ये..अगर| साभार-कमल उनियाल

Share this news

सिटी लाइव टुडे, साभार-कमल उनियाल


मैं नमस्कार, मैं सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस हूं। प्रस्तुत है यमकेश्वर बुलेटिन। कृपया ध्यान दें यदि आपने बजरंग बली कृषक उत्पादन सहकारी समिति में पंजीकरण कर लिया है तो आपको समिति की ओर से प्लांट लगाने के लिये एलोवेरा, तुलसी आदि मिलने वाला है।
यमकेश्वर क्षेत्र में पहाड़ की बंजर भूमि पर हरियाली लाने की खातिर प्रयासरत बजरंग बली कृषक उत्पादन सहकारी समिति की पहल जारी है। इस कड़ी में समिति की एक महत्वपूर्ण बैठक हुयी इसमें तमाम बिंदुओं पर उपयोगी जानकारी साझा की गयी।


विकास खंड द्वारीखाल किसान संगठन की बैठक आयोजित की गयी। बैठक में आये राष्ट्रीय सहकारी विकास निगम NCDC के परियोजना निदेशक धर्मेन्द्र पवांर ने अपने सम्बोधन में कहा कि कृषकांे के आय के साधन बढ़ाने के लिए एलोविरा, लेमनग्रास, तुलसी हर्रबल प्लाँट लगाने के लिए प्रोत्साहित किया जायेगा। कृषकों के उत्पादकों का सहकारिता के माध्यम से विपणन किया जायेगा। बजरंग बली कृषक उत्पादक सहकारी समिति मे जिन किसानों का पंजीकरण हो चुका है सहकारिता के माध्यम से उनको घेरवाड, बागवानी, संयुक्त खेती आदि के लिए विकास निगम धनराशि भी उपलब्ध करायेगा।


बैठक में खंड विकास अधिकारी जयकृत सिह विष्ट ने कहा कि पहाडांे मे खेती करना एक सोचनीय विषय बन गया है अगर इस पर चिंतन न किया जायेगा तो हमारी अगली पीढ़ी को खाने के लिए कुछ नहीं बचेगा। कृषि नहीं होने के कारण जलसंवर्द्धन जलसोत्र मे कमी आ रही है जो कि मानव जीवन को दुष्परिणाम का संकेत दे रहा है।

ad12

वरिष्ठ सहायक किरन पाल NCDC तथा सीईओ अमित कुमार ने कहा कि पहाड़ों की खेती को हर हालत में अक्षुण बनाये रखना हमारी प्राथमिकता है। कृषक संगठन बनाने का उदेशय जैविक खेती रूप में विकास खंड के गाँवांे की कृषि को सही रुप में परिभाषित करना है। डीओबी सदस्य मीना देबी, कंचन देबी ने पहाडो में ऐसी कृषि उत्पाद उगाने का सुझाव दिया जिसे जंगली जानवर नुकसान नहीं पहँचाते है। इस मौके पर कमल उनियाल यशपाल विष्ट कुमाली देबी गीता देबी आकाँक्षा रावत विनीता सहित किसान संगठन से जुड़े लोग मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *