माणा में पूर्व CM तीरथ ने किया ध्वजारोहण| नीति समेत पूरी घाटी में लहराया ” तिरंगा “|लक्ष्मण सिंह नेगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, लक्ष्मण सिंह नेगी, चमोली


उरगम घाटी जोशीमठ चमोली आजादी के अमृत महोत्सव सीमांत क्षेत्रों में भी भव्य ढंग से मनाया गया। सीमांत गांव माणा में उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री गढ़वाल सांसद तीरथ सिंह रावत ने झंडारोहण कर अमृत महोत्सव की शुरुआत किया वही दूर-दराज के गांव में लोगों में जोरदार ढंग से आजादी के जश्न की झलकियां देखने को मिली। जगह जगह पर लोगों ने रैली निकालकर आजादी का महोत्सव मनाया।

सीमांत घाटी नीति घमसाली, बंमपा, कल्प क्षेत्र उरगम ,भरकी, भेंटा,पिलखी गवांणा आरोसी देवग्राम ,वडगिडा,गीरा वांसा,लयांरीथैणा,डुमक, कलगोठ सेलंग,पैनी,सलना के गांव में भी जोरदार पारंपरिक लोक नृत्य के माध्यम से कार्यक्रम का आगाज किया गया। पहली बार बद्रीनाथ धाम में आजादी का अमृत महोत्सव बड़ी धूमधाम से नगर पंचायत बद्रीनाथ के द्वारा आयोजित किया गया। जिसमें विश्व धरोहर रमाण , रानी राधिका नृत्य का मंचन किया गया। बद्रीनाथ धाम को तिरंगा रंग से रंगा गया था। भारतीय सैनिकों ने एवं स्थानीय लोगों ने मिलकर के तिरंगा रैली का आयोजन भी किया।

गांव गांव में रैली का आयोजन संपन्न किया गया। स्कूली छात्रों ने भी जोरदार ढंग से अपने कार्यक्रमों की प्रस्तुतियां दी आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर कई गांव में ग्रामीण विकास के द्वारा निर्मित अमृत सरोवर के झंडारोहण किया गया और अमर शहीदों को याद किया गया। जोशीमठ में पहली बार सभी धर्म के अनुयायियों ने पूरे बाजार में तिरंगा रैली का आयोजन किया और भाईचारे की मिसाल पेश की जिसमें हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई और बौद्ध धर्म के लोगों ने बढ़ चढ़कर भाग लिया उधर सभी राजकीय एवं गैर सरकारी कार्यालयों में भी झंडारोहण का कार्यक्रम संपन्न किया गया।

ग्रीष्मकालीन राजधानी गैरसैंण मैं भी राज्य के मुखिया पुष्कर सिंह धामी ने विधानसभा मैं झंडारोहण कार्यक्रम संपन्न किया और शहीदों के नाम से वृक्षारोपण भी किया। उन्होंने सभी देश की आजादी के महान सपूतों को याद किया और उन्हें नमन किया उनके साथ विधानसभा के अध्यक्ष रितु खंडूरी ने कार्यक्रम में भाग लिया और सभी स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों को याद किया। इस अवसर पर कर्णप्रयाग के विधायक अनिल नौटियाल थराली के विधायक भोपाल राम टम्टा सहित गणमान्य लोग इस कार्यक्रम में उपस्थित रहे। स्कूल के छात्र छात्राओं ने भी इस कार्यक्रम में भाग लिया। स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों की याद में सामाजिक कार्यकर्ता लक्ष्मण सिंह नेगी जनदेश सचिव ,ऋषभ ने गांव पिलखी में पोधा रोपण किया छोटे से गांव पिलखी ,गवाणा ,आरोसी मैं आजाद हिंद फौज मैं तीन महान सपूतों ने योगदान दिया था

ad12

उनकी याद में वृक्षारोपण किया गया जिसमें स्वर्गी गोविंद सिंह पुत्र बेलमतसिंह, आलम सिंह पुत्र अमर सिंह तीसरी महान सपूत चौहान वंशज आरोसी की थे। महापुरुषों की याद में इन पौधों का रोपण किया गया और उन्हें आजादी के अमृत महोत्सव के अवसर पर श्रद्धांजलि अर्पित की गई कि वे सदैव अमर रहेंगे और उनके द्वारा देश को जो बलिदान दिया गया उसके लिए देशवासी सदैव ऋणी रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *