advertisement

गंगा की गोद में ” सावन ज्योत महोत्सव ” | निकली दिव्य व भव्य शोभा यात्रा| पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


देश-दुनिया की अंतर्राष्ट्रीय आध्यात्मिक राजधानी गंगा की गोद हरिद्वार में धर्म-अध्यात्म की ज्ञान सरिता प्रवाहित हो रही है। भगवान भोलेनाथ की उपासना को समर्पित सावन माह मेें यहां धर्म-अध्यात्म का रंग और भी गाढ़ा हो गया है। गंगा की गोद हरिद्वार में रविवार का दिन बेहद खास रहा। रविवार को पांचवे सावन ज्योत महोत्सव को लेकर हरिद्वार में एक विशाल शोभा यात्रा निकाली गई। मन-मंदिर में दिव्यता और भव्यता की अमित छाप छोड़ने वाली यह शोभा यात्रा एकदम अद्भुत रही। जहां-जहां से शोभा यात्रा निकली धर्म प्रेमियों ने फूलों से स्वागत किया।

गंगा की गोद हरिद्वार हरिद्वार में रविवार को यह शोभा यात्रा श्री हरि धाम सुखी नदी से शुरू होकर शहर के विभिन्न बाजारों में से होती हुई हर की पौडी पर पहुंची जहां इस पवित्र ज्योत को प्रवाहित कर दिया गया। इससे पहले आश्राम में मंदिर के पुजारी रामलाल शास्त्री जी द्वारा ज्योति का विधिवत पूजन करवाया गया जिसमें पूर्व मंत्री भीमसेन मेहता हरियाना ने मुख्य अतिथि के रुप मे भाग लिया।

architect-ad

इस बारे में जानकारी देते हुए सावान ज्योत महोत्सव के प्रधान तरूण मेहता ने बताया कि सावन ज्योत महोत्सव का बहुत पुराना इतिहास है। इस धार्मिक कार्यक्रम की पंरपरा पाकिस्तान गुजरावालां से जुड़ी हुई है। पहले गुजरावालां से हिंदू भक्त ज्योत को लेकर पैदल ही हरिद्वार की ओर भजन कीर्तन करते जाते थे। ये लोग लगभग एक माह में हरिद्वार पहुंचकर पवित्र गंगा में इस ज्योति को विसर्जित करते थे।

उन्होंने बताया कि उसी परपंरा को आज तक पुराने धार्मिक विधि विधान से निभाया जा रहा है। श्रावण माह में इस धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन किया जाता है। उन्होंने बताया कि हमारे धार्मिक ग्रंथों में भी मंत्रों द्वारा इस सावन ज्योति का महत्व बताया गया है। गंगा का स्नान व दर्शन मंगलमय होता है। पूर्व मंत्री भीमसेन मेहता ने कहा कि सावन ज्योत महोत्सव का बहुत ही महत्व है। इस कार्यक्रम को लेकर हल्के के लोगों में खुशी का माहौल है। उन्होंने बताया कि आज सावन ज्योत को विधि विधान पूर्वक पूजा करके प्रवाहित किया गया है। पूर्व चौयरमैन डा गौरव प्रिंस धूडिय़ा ने कहा कि पंाचवे सावन ज्योत महोत्सव को लेकर 36 बिरादरी में जोश व खुशी का माहौल है।

ad12

उन्होंने कहा कि यह शोभा यात्रा श्री हारिधाम आश्राम से शुरू होकर विभिन्न मार्गाे से होती हुई हर की पौडी में पहुंचेगी जहां इस पवित्र ज्योत का विसर्जन किया जायेगा। उन्होंने बताया कि यह प्रोग्राम 112 साल से मनाया जा रहा है ! इस य़ात्रा मे पुष्प वर्षा क़र मनीष गुप्ता द्वारा स्वागत किया गया !आज इस शोभा यात्रा में सैंकड़ों की संख्या में शामिल पुरूषों व महिलाओं ने नाचते गाते ढ़ोल बजाते भाग लिया। इस मौके पर डा गौरव प्रिंस धूड़िया , पंड़ित सुनील, वकील तरूण मेहता,सतीश भाटिया , विक्की मलहोत्रा, शिव शर्मा, विजय चोपड़ा, मोहन लाल बत्रा, वीनू भाटिया, सूरेश भाटिया,केपटन ड़ा. सुरेश सैनी, बिन्नी, पवन ग्रोवर , शिवम मेहरा ,शुधिर सेंनी ,कमल ,कानिष्ट ,काका वोहरा सहित काफी लोगों ने भाग लिया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.