advertisment

कोटद्वार में ” योगी “| छात्र राजनीति से यूपी के CM तक का सफर| जयमल चंद्रा की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, यमकेश्वर


देश के सबसे बड़े राज्य उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का कोटद्वार आगमन बेहद ही खास है। यह वही जमीन है जहां एक तरह से अजय बिष्ट से योगी बनने की शुरूआत हुयी थी। कोटद्वार से योगी पुराना व गहरा नाता रहा है। पौड़ी जनपद योगी का गृह जनपद है और कोटद्वार से योगी छात्र राजनीति में सक्रिय हुये थे।
पौड़ी जनपद के पंचूर गांव में 1972 को जन्मे अजय बिष्ट आज आदित्यनाथ योगी के नाम से जाने जाते हैं। अजय सिंह बिष्ट से योगी आदित्यनाथ बनने की कहानी काफी दिलचस्प है। नब्बे के दशक के शुरूआत में योगी के परिवार को जरा सा आभास नहीं था कि कुछ ही समय में अजय बिष्ट आदित्यनाथ योगी बन जायेंगे।

advertisment4


योगी व कोटद्वार
यूपी के सीएम आदित्यनाथ योगी का कोटद्वार से गहरा व पुराना नाता है। मीडिया रिपोर्टों के अनुसार योगी ने कोटद्वार में लाठीचार्ज का सामना किया था। मीडिया रिपोर्टों के हवाले से खबर है कि कोटद्वार में अपने कॉलेज के दिनों से ही अजय बिष्ट सामाजिक आंदोलनों एवं राजनीति में सक्रिय भागीदारी निभाने लगे थे।

ad12


कोटद्वार में ही वामपंथी दल के छात्र संगठन स्टुडेंट फेडरेशन ऑफ इंडिया (एसएफआई) ने योगी को एसएफआई मेें आने का न्यौता दिया, लेकिन उन्होंने आरएसएस के छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) में जाने का निर्णय लिया। पृथक राज्य आंदोलन के दौरान एक प्रदर्शन के दौरान उन्हें लाठीचार्ज का सामना करना पड़ा। एक तरह से कोटद्वार से योगी का राजनीतिक सफर हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.