advertisement

BJP के घोषणा पत्र में किसानों के लिये है क्या | सतपाल महाराज ने ” गौं-गुठ्यार ” तक बताया| पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, चौबट्टाखाल . पौड़ी


बीजेपी के दृष्टि पत्र यानि घोषणा पत्र में किसानों का ख्याल रखा गया है। बीजेपी के चौबट्टाखाल विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के प्रत्याशी सतपाल महाराज ने इसकी जानकारी गौं-गुठ्यार तक दी। गौं-गुठ्यार जनसंपर्क के दौरान सतपाल महाराज ने कहा कि पीएम किसान सम्मान निधि के माध्यम से दिए जाने वाली 6000 की धनराशि के अतिरिक्त अब किसानों को राज्य सरकार की ओर से भी 2000 रूपये की राशि प्रतिवर्ष सीएम किसान प्रोत्साहन निधि के माध्यम से दिये जायेंगें। विधानसभा क्षेत्र किये गये कार्यों की उपलब्धियां गिनाते उन्होने कहा कि बहुप्रतीक्षित गुजरखंड पंपिंग परियोजना के लिए 22 करोड़ 21 लाख रुपए की धनराशि स्वीकृत करवाई जिससे 43 गांवों के 6685 लोगों इसका सीधा लाभ मिलेगा।

architect-ad

उन्होंने बताया कि कई पेयजल योजना पर भी 38 लाख रुपए का खर्च किए गए हैं। दुधारखाल-रीठाखाल के मध्य नयार नदी पर 949.47 लाख के निर्माण कार्य किए जा रहे हैं। धन्दोली-मोली-पास्ता 3 किलोमीटर मोटर मार्ग के प्रथम चरण के लिए 23.25 लाख रुपए स्वीकृत किए गए हैं तथा द्वितीय चरण के लिए 45.56 हजार रुपए के कार्य की स्वीकृति मिल चुकी है। गुजरखंड मलाणा मोटर मार्ग के लिए 21.43 रुपये स्वीकृत किए गए हैं, मोलखण्डी अकरी एवं सकरी में 56 लाख 33 हजार की धनराशि के चल रहे हैं। 158.66 लाख की लागत से कमलखेत-बन्दूण मोटर मार्ग बनकर तैयार हो चुका है। अनेक क्षेत्रों में मोटर मार्गो का कार्य या तो पूरा हो चुका है या या उनके लिए स्वीकृति मिल चुकी है। महाराज ने बताया कि वह पीएमजीएसवाई के अंतर्गत 535.806 लाख रूपये की लागत के काण्डाई-ग्वीलाणी मोटर मार्ग स्टेज-1, 270.20 लाख रूपये की धनराशि से स्टेज-2, सतपुली दुधारखाल मोटर मार्ग पर 31.24 लाख और वड्डाचैड़ मोटर मार्ग स्टेज-2 के कार्य पूर्ण किये चुके हैं। जबकि 35.72 लाख की लागत से निर्मित होने वाले 5 किमी लम्बे ग्वीलाणी-ताड़केश्वर मोटर मार्ग, ग्राम पंचायत काण्डाई के अंतर्गत स्यालनी देव-महादेव मोटर मार्ग के प्रथम चरण के कार्यों की स्वीकृति प्राप्त हो चुकी है। दुधारखाल-वड्डा मोटर स्टेज-3 की सैद्धांतिक स्वीकृति भी मिल चुकी है।

महाराज ने बताया कि मल्ला बदरपुर क्षेत्र के लिए अलग से 11 केवी फीडर का कार्य पूर्ण किया गया है जिस पर 36 लाख रुपए की धनराशि खर्च की गई है। विकासखंड जयहरीखाल के अंतर्गत 188 सोलर लाइटें स्थापित की गई हैं। जिसमें कोटा तल्ला भी शामिल है। इसके साथ-साथ इस क्षेत्र के सभी इंटर कॉलेजों में 36 लाख की धनराशि से ई-लर्निंग की सुविधा दी गई है। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन के अंतर्गत सभी महिला समूह को 10-10 हजार रूपये की सहायता भी प्रदान की गई है। उनकी पत्नी पूर्व कैबिनेट मंत्री अमृता रावत, बड़े पुत्र श्रद्धेय रावत और छोटे पुत्र सुरेश रावत ने रोज की तरह विभिन्न क्षेत्रों में जनसंपर्क व जनसभा के माध्यम से मतदाताओं से 14 फरवरी को भाजपा के पक्ष में मतदान करने की अपील की।

महाराज ने गुरुवार को सतपुली मण्डल के अन्तर्गत कोटा तल्ला, तोली-मोली, थल्दा, बन्दूण और गड़री (दमदेवल) आदि क्षेत्रों में जनसम्पर्क के दौरान कहा कि भाजपा जो कहती है वह करके दिखाती है। सतपाल महाराज की पत्नी और पूर्व मंत्री श्रीमती अमृता रावत ने वीरोंखाल मण्डल के अन्तर्गत सुकई, जिवई और सीली मल्ली में जनसंपर्क के साथ साथ फरसाडी में एक जनसभा कर महाराज द्वारा क्षेत्र में किये गये विकास कार्यों के नाम पर वोट देने की अपील की।

ad12

उनके जेष्ठ पुत्र श्रद्धेय रावत भी इन दिनों अपने पिता के लिए 12 से 18 किमी पैदल चलकर ऐसे ग्रामीण इलाकों में अपनी उपस्थिति दर्ज करवा रहे हैं जहाँ आज तक कोई भी जन प्रतिनिधि नहीं पहुंच सका। इसी कारण स्थानीय जनता का भी उन्हें भरपूर सहयोग मिल रहा है।
वहीं उनके छोटे पुत्र सुयश रावत ने भी लगातार गांवों में जनसम्पर्क कर अपने पिता सतपाल महाराज के लिए बोट मांगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.