advertisement

कुड़ीगांव महोत्सव| बही गीतों की गंगा| दिखी अद्भुत छटा| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी।सतपुली


प्रखंड कल्जीखाल के कुड़ीगाँव में चल रहे 5 दिवसीय पंचायत महोत्सव लोक गीतों की तान व ठेड लोक संस्कृति के अद्भुत दर्शन के साथ संपन्न हो गया। गायिका जिसमें मीना राणा और सौरभ मैठाणी ने गीतों की ऐसी गीत गंगा प्रवाहित की कि पंडाल में मौजूद लोग तन-मन बिसराकर जमकर थिरके।


कार्यक्रम में मुख्य अतिथि के रूप में पहुंचे जिला पंचायत सदस्य संजय डबराल गढ़कोट ए।सीसी सदस्य राजपाल बिष्ट,भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष एवं सांसद प्रतिनिधि राजकुमार पोरी, ग्राम प्रधान थनुल कैप्टन नरेन्द्र सिंह नेगी मुख्यतिथि रहे कार्यक्रम की शुभारंभ डंगवाल परिवार ने द्वीप प्रज्वलित कर किया| 1 जनवरी से 5 जनवरी तक चले चलो गाँव की ओर पंचायत महोत्सव का यह दूसरा वर्ष था चलो गांव की ओर कार्यक्रम के तहत कल्जीखाल ब्लॉक के कुड़ीगांव में आयोजित किया पंचायत महोत्सव सतपुली नगर पंचायत से सटा हुआ कल्जीखाल विकास खण्ड का असवालसयुं पट्टी के कुड़ीगांव सैनिक एवं शिक्षको का गांव है। उच्च शिक्षा एवं अपने पाल्यो की बेहतर भाविष्य के लिए क्षेत्र में पलायन हो गया क्षेत्र के सम्पन लोग सतपुली एवं कोटद्वार देहरादून आदि शहरों में बस गए और
पहाड़ के गांव लगातार खाली होते जा रहे हैं। जिसमें कुड़ी गांव भी अछूता नही ऐसे में गांवो में कई समाज सेवियों व ग्राम सभा प्रतिनिधयों के द्वारा गाँव के प्रवासियों व घर वासियो को मिलाने के लिए कई प्रकार के कार्यक्रम आयोजित किये जाते रहे हैं |

architect-ad

जिसकी पहल सतपुली ग्राम पंचायत वर्तमान नगर पंचायत के पूर्व प्रधान जगदम्बा डंगवाल ने की उन्होंने एक दशक तक सतपुली में पंचायत महोत्सव निरंतर करवाया 2019 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में उनकी छोटे भाई की पत्नी मनीषा डंगवाल कुड़ीगांव की ग्राम प्रधान निर्वाचित हुई उनकी सानिध्य में गत दो वर्षों से 1 जनवरी से 5 जनवरी तक चलने वाले पंचायत महोत्सव के आज पांचवें दिन लोक गायिका मीना राणा युवा लोक गायक सौरभ मैठाणी के नॉन स्टॉफ गीतों पर ठंड और निरंतर बारिस के बावजूद दर्शकों जमकर थिरकते रहे।

यहां तक कि गायक सौरभ मैठाणी दर्शकों के साथ पंडाल पर ही नाचने लगे वहीं स्थानीय लोक गायक हेमंत बिष्ट और आराधना रावत ने भी अपनी प्रस्तुति दी। कल्जीखाल ब्लॉक के कुड़ीगाँव में ग्राम प्रधान मनीषा डंगवाल व समाजसेवी जगदम्बा डंगवाल के द्वारा अपने गांव में पांच दिवसीय महोत्सव का आयोजन किया जा रहा है। जिसमंे पहाड़ की संस्कृति पर आधारित कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं।
जहाँ पहले दिन पौड़ी विधायक मुकेश कोली के द्वारा कार्यक्रम की शुरुआत की गई और साथ ही उन्होंने कुड़ीगांव से हैडाखोली के लिए 3 किलोमीटर सड़क की घोषणा की थी जिसका निविदाएं भी हो चुकी हैं।

इस कार्यक्रम पर ग्राम प्रधान मनीषा डंगवाल का कहना था कि आजकल गांव सुख सुविधाओं के अभाव से खाली होते जा रहे हैं और लोग अपनो से मिलने के लिए गाँव आना तो चाहते हैं पर उसके लिए उन्हें किसी न किसी बहाने की जरूरत होती है द्यऐसे में इस तरह के कार्यक्रम अपनो को अपनो से मिलाने के लिए कारगर साबित हो रहे हैं। जिसके तहत उनके द्वारा विगत दो साल से इस महोत्सब का आयोजन किया जा रहा था जिसमे पूरे क्षेत्र के लोग शामिल हो रहे हैं व अपनी संस्कृति से जुड़ रहे हैं।

शिक्षक डॉक्टर प्रताप सिंह ने बताया प्रधान मनीषा डंगवाल की यह सहरानीय पहल हैं। जिससे गांव एकजुट एकमुठ होकर इस आयोजन में सहभगिता करता है। आपसी प्रेम और भाईचारे की मिसाल बनती जा रही है। उनके द्वारा इस सहरानीय पहल के लिए उनके परिवार ने प्रधान मनीषा डंगवाल एवं उनके परिवार को बड़ी माला से एवं अभिनंद पत्र देकर सम्मानित किया|

ad12


इस अवसर पर मीनू डंगवाल, चंद्रकला आर्य, इंदु जुयाल, कुसुम खंतवाल, डॉ प्रताप सिंह, पुष्पेन्द्र राणा, विजय सिंह नेगी, भवानी सिंह, रणधीर सिंह, रेखा नेगी, जगमोहन डांगी, सुनील डडरियाल, हेमंत बिष्ट, चंद्रमोहन डोबरियाल सहित अनेक महिला एवं पुरुष मौजूद रहे।
कार्यक्रम का संचालन नरेश सुन्द्रियाल के द्वारा किया गया। वही कार्याक्रम की अध्यक्षता पूर्व प्रधान गौतम सिंह नेगी ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.