advertisement

अंकों की संख्या के साथ समस्या का हल करेगी “आंकड़ों की संरचना ” किताब| पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, देहरादून

देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय में “आंकड़ों की संरचना” पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया गया। अंकों की संख्या के साथ समस्या का हल चरणबद्ध तरीके से पाने में कारगर मानी जाने वाली इस पुस्तक का विमोचन विश्वविद्यालय के कुलाधिपति संजय बंसल और यू कोस्ट के डायरेक्टर जनरल डॉ. राजेंद्र डोभाल ने संयुक्त रूप से किया। पुस्तक को डॉ. रितिका मेहरा ने लिखा है।

शुक्रवार को देवभूमि उत्तराखंड विश्वविद्यालय में “आंकड़ों की संरचना” पर आधारित पुस्तक का विमोचन किया गया। डेटा स्ट्रक्चर में छात्रों को आने वाली व्यावहारिक दिक्कतों को ध्यान में रखते हुए लिखी गयी इस पुस्तक में कई खूबियां हैं। विश्वविद्यालय के कुलाधिपति श्री संजय बंसल ने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से छात्र डेटा स्ट्रक्चर को आसानी से समझ सकेंगे। इस अवसर पर डॉ. मेहरा ने कहा कि इस पुस्तक के माध्यम से छात्र प्रोग्रामिंग की बुनियादी ज्ञान को आत्मसात कर सकेंगे।

architect-ad

उन्होंने कहा कि वे पिछले अठारह वर्षों से इस पाठ्यक्रम को पढ़ा रही है और छात्रों को बाजार और वेब पर उपलब्ध पुस्तकों को पढ़ने में कठिनाई होती है। साथ ही, विषय वस्तु को सैद्धांतिक दृष्टिकोण से अधिक कवर किया जाता है। यू कोस्ट के डारेक्टर जनरल डॉ. राजेंद्र डोभाल ने बताया कि डाटा स्ट्रक्चर को लेकर छात्रों की तार्किक और विश्लेषणात्मक क्षमता को बढ़ाने के लिए यह पुस्तक काफी कारगर साबित होगी जिसमें अवधारणा को समझाने के लिए अच्छी तरह से सचित्र उदाहरण उपलब्ध हैं।
पुस्तक विमोचन से पूर्व सायबर सुरक्षा और कानून विषय पर आधारित व्याख्यान आयोजित किया गया जिसमें प्रमुख वक्ता के रूप में स्पेशल टास्क फोर्स उत्तराखंड के डिप्टी एसपी श्री अंकुश मिश्रा को आमंत्रित किया जिन्होंने अपने विचारों से श्रोताओं को जागरूक किया।

ad12

पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में विश्वविद्यालय के प्रमुख सलाहकार डॉ. ए. के. जैसवाल, प्रति-कुलपति डॉ.आर.के. त्रिपाठी, डॉ. प्रीति कोटियाल, कुलसचिव डॉ. मनीष माथुर एवं छात्र-छात्राओं सहित समस्त संकाय सदस्यगण आदि सभागार में आयोजित पुस्तक विमोचन कार्यक्रम में उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.