advertisement

शहीदों को नमन करने के साथ धारी की ऐतिहासिक श्रीराम लीला शुरू| कल्जीखाल से जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, कल्जीखाल


ऐतिहासिक धारी श्रीराम लीला मंचन राज्य निर्माण के शहीदों के बलिदान को नमन करने के साथ शुरू हो गयी है। पहले दिन के मंचन के कलाकारों ने बेजोड़ अभिनय कला का प्रदर्शन करते हुये खूब वाहवाह बटेारी।


पौड़ी गढ़वाल के कल्जीखाल विकास खण्ड की पश्चिमी मनियारस्यू पट्टी के धारी गांव रामलीला मंचन के 87 वां वर्ष के प्रथम दिवस पर श्रवण लीला के दिन रामलीला मंचन के दिन राज्य स्थापना के 21 वर्ष प्रवेश पर वर्ष 1994 में उत्तराखण्ड आंदोलन के लिए शहादत देने वाले राज्य आंदोलनकारियों को मंच के माध्यम से श्रद्धाजिल अर्पित की गई। रामलीला मंचन के निर्देशक दलवीर सिंह रावत बताते हैं कि धारी रामलीला मंचन सन 1935 से लगातार हो रहा हैं। रामलीला मंचन केवल 1994 में उत्तराखण्ड राज्य की मांग के दौरान रामलीला मंचन नही हुयी मंचन के स्थान पर सात दिवसीय यज्ञ का आयोजन किया गया था। उसके बाद पिछले वर्ष 2020 में कोविड कॉल में रामलीला का मंचन नही हुआ।

architect-ad

केवल यज्ञ और पाठ का आयोजन किया गया। दलवीर रावत बताते हैं कि यह रामलीला का मंचन डेढ दशक से सुबह 10 बजे से सायं 5 बजे तक होती। वर्ष 1935 में खुले खेत में छिल्लो की रोशनी के साथ शुरू हुआ। मंचन आज आधुनिक प्रकाश व्यवस्था व कम्प्यूटराइज्ड साउंड सिष्टम तक पहुंच चुका हैं। साथ ही अब यह मंचन इंडोर ऑडिटोरियम में होने लगा हैं। इतना ही नही इस मंचन में एक साथ तीन दृश्य देखे जा सकते है। डेढ़ दशक से यहां रामलीला मंचन दिन में होती है। जिसमें बुर्जुग महिलाएं,बच्चे बड़ी संख्या में आसानी से इस मंचन को देखने पहुंच रहे है। यह इंडोर ऑडिटोरियम के समीप वाहनों के लिए पार्किंग ब्यवस्था बनी हुई है।

ad12

प्रथम दिवस रामलीला मंचन श्रवण लीला एवं रावण का कैलाश पर्वत हिलना दृश्य ने दर्शकों को भावविभोर किया प्रथम दिवस पर मंचन का शुभारंभ ग्राम प्रधान धारी मदन सिंह रावत ने किया वही विशिष्ट अतिथि के तौर पर कैप्टन (रि0) नरेन्द्र सिंह नेगी ग्राम प्रधान थनुल रहे उनके साथ क्षेत्र के सामाजिक कार्यकर्ता जगमोहन डांगी माध्यमिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष जयदीप रावत,वरिष्ठ पत्रकार पलायन एक चितंन के सचिव अजय रावत,समाजिक कार्यकर्ता जसवीर रावत,मंचन ब्यवस्थापक सोबन सिंह रावत,रोशन सिंह रावत,सुदर्शन सिंह रावत,सुमित रावत आदि मौजूद रहे मंचन का संचालन सोहन सिंह रावत ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.