tanejav1

शौर्य चक्र विजेता मनीष पटवाल के बलिदान को नमन किया | कल्जीखाल से जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, कल्जीखाल


9 वीं पुण्य स्मृति पर शौर्य चक्र विजेता शहीद मनीष पटवाल के अद्भुत पराक्रम, शौयगाथा, वीरगाथा व सर्वोच्च बलिदान को नमन किया गया। वीर सपूत मनीष पटवाल की पुण्य स्मृति पर आयोजित कार्यक्रम पूरी तरह देशभक्ति के रंग से डूबा हुआ नजर आया। इस दौरान कई भावुक पल भी आये तो कई बार बलिदान पर गर्व के भी भाव साफ झलके। इस मौके पर स्कूली बच्चों के बीच प्रतियोगितायें भी हुयीं। अब कांसखेत इंटर कालेज का नाम मनीष पटवाल इंटर कालेज के नाम से जाना जाएगा

advertisment

जनपद पौड़ी के कांसखेत में आयोजित कार्यक्रम का शुभारंभ बतौर मुख्यातिथि अपर शिक्षा निर्दशक महावीर सिंह बिष्ट ने द्वीप प्रज्वलित कर कार्यक्रम शुभारंभ किया विद्यालय के छात्राओ द्वारा सरस्वती वंदना शहीद सैनिक की याद में देशभक्ति के गीत स्थानीय गायक सुरजीत पंवार ने देश भक्ति गीत ये वतन तेरे लिए गीत गाया मुख्यतिथि अपर निर्देशक गढ़वाल मंडल महावीर बिष्ट ने छात्र छात्राओं को सांस्कारिक एवं देशभक्त होना चाहिए उन्होंने शहीद मनीष पटवाल छोटी से उम्र में देश के लिए सर्वोच्च बलिदान दिया यैसे वीर सपूत हमारे और आपके लिए प्रेणास्रोत हैं। उन्होंने शहीद के माता पिता को अंग वस्त्र से सम्मानित किया उन्होंने कहा की उन्होंने यैसे वीर सपूत को जन्म दिया देश ही नही झेत्र भी गौरवशाली रहेगा शहीद के परिजनों द्वारा विद्यालय प्रांगण में कीड़ा स्थल पर बरसात के बचने एक शहीद की स्मृति टीन सैट एवं फर्स निर्माण करवाया उसके लिए भी वह स्वयं भी एवं विद्यायल परिवार ह्रदय से आभारी है।

उन्होंने कहा की शहीद मनीष पटवाल के नाम पर रखा जाएगा कांसखेत का नाम कार्याक्रम में जिला पंचायत सदस्य गढ़कोट संजय डबराल ने भी शहीद को श्रद्धा सुमन अर्पित करते हुए कहां की हमें सहयोग के बलिदान को याद करते हुए इस प्रकार के आयोजन करना चाहिए क्योंकि यह सैनिक भूमि है। उन्होंने कहां की वह शहीद के गांव हर हाल में जिला योजना से सड़क मार्ग से लिंक करेंगे प्रधान संगठन के ब्लॉक अध्यक्ष प्रमोद रावत शहीद को नमन करते हुए कहा की क्षेत्र को गर्व है। शहीद के माता पिता को जन्होंने यैसे माटी के लाल को अपने कोख से जन्म दिया उन्हें प्रणाम किया खण्ड शिक्षा अधिकारी इदरीस अहमद ने कहा की हमारे विद्यालय के यह गौरव की बात है। शहीद मनीष पटवाल पुण्य स्मृति पर कार्याक्रम हमारे स्कूल कांसखेत में आयोजन होता है। मनीष के पिताजी भी यही पढ़े हैं। और उनका गांव की जन्मभूमि पर यह विद्यालय हैं।

इस अवसर पर प्रधानाचार्य डॉक्टर मोहमद कादिर,वरिष्ठ समाजसेवी पीएलवी जगमोहन डांगी रिटायर्ड कैप्टन नरेन्द्र सिंह नेगी पूर्व सैनिक संगठन के अध्यक्ष राकेश रावत कोष अध्यक्ष संजय रावत युवा संगठन समिति के अध्यक्ष अजय मोहन नेगी विकास कुमार दिवाकर नैथानी सुरजीत पंवार तनुजा रावत विक्रम पटवाल पीटीआई उमेश चन्द्र ,जगदम्बा प्रसाद डोभाल,पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष अरविंद नैथानी ,चित्र सिंन्ह रावत पूर्व पीटीए महेन्द्र पटवाल वर्तमांन पीटीए अध्यक्ष ओमप्रकाश,पूर्व सैनिक सज्जन सिंह नेगी ग्राम प्रधान थापला राकेश कुमार राजस्व उपनिरिक्षक घण्डियाल विपिन कुमार राजस्व उपनिरिक्षक भुवनेश पडियार ,मनोज डुडेजा एवं उनके पीआरडी मौजूद रहे कार्याक्रम का सफलतापूर्वक संचालन हेमंत नैथानी एवं जगमोहन डांगी ने किया इस अवसर पर मुख्यातिथि एड़ी श्री महावीर सिंह बिष्ट ने विद्यायल परागण में दो अशोक के बृक्ष भी लगाए जो पीटीआई उमेशचन्द्र ने उपलब्ध करवाए इस कार्यक्रम में छात्राओं को नशामुक्ति और नशे की दुष्प्रभाव पर जिला विधिक सेवा प्राधिकरण की ओर से पीएलवी जगमोहन डांगी ने कानूनी जानकारी दी ।


ads

प्रतियोगिता भी हुयी
शहीद दिवस पर मनीष पटवाल की 9 वीं पुण्य स्मृति में पूर्व की भांति अंडर 19 मैराथन दौड़ आयोजन भी किया गया। जिसमें प्रथम स्थान पर मोहित ग्राम गढ़कोट, द्विर्तीय स्थान सन्तोष रावत ग्राम असुई,तृतीय स्थान राहुल रावत ग्राम हंसुडी चतुर्थ स्थान अभिषेषक रावत आसूई रहा। साथ युवाओं के साथ एक 65 साल का धावक ने भी पंचवा स्थान प्राप्त किया सभी को धावकों को मुख्यतिथि के हाथों स्मृति चिन्ह एवं इनाम के तौर सूज उपलब्ध करवाए वही 65 साल के धावक पूर्व सैनिक सज्जन सिंह नेगी पंचवा स्थान प्राप्त करने पर विशेष सम्मानित किया गया। इस अवसर सहयोग उमेशचन्द्र, राकेश नैथानी, राकेश रावत,नरेन्द्र सिंह नेगी जगदम्बा प्रसाद डोभाल का सहयोग रहा

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *