tanejav1

चारधाम यात्रा शुरू | यात्रा के पड़ाव हुये गुलजार | विकास श्रीवास्तव की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस- vikas shrivastav


विश्व प्रसिद्ध चारधाम यात्रा शुरू हो गयी है। इसके साथ ही यात्रा के तमाम पड़ाव भी गुलजार होने लगे हैं। श्रद्धालुआंे की चहल-कदमी ठंडे पड़े बाजारों में भी गर्मी आने लगी है। केदारनाथ धाम में पहले ही दिन दोपहर 1 बजे तक 350 तीर्थयात्री धाम पहुंचे हुए हैं।
यात्रा शुरू होने से घोड़ा-खच्चर मजदूर, वाहन चालक, ढाबा, होटल, लाॅज व्यापारियों के चेहरों पर खुशी साफ छलक रही है।

advertisment

ल्ंबे समय से श्रद्धालु यात्रा खुलने की प्रतीक्षा कर रहे थे। अब देश के विभिन्न कोनों से श्रद्धालु धामों में आकर पुण्य अर्जित कर सकतें हैं। रुद्रप्रयाग जिले में ग्यारहवें ज्योतिर्लिंग के रूप में प्रसिद्ध केदारनाथ धाम, द्वितीय केदार मदमहेश्वर एवं तृतीय केदार भगवान तुंगनाथ का मंदिर विराजमान हैं जहां ग्रीष्मकाल की यात्रा के दौरान भारी संख्या में श्रद्धालु पहुंचते हैं, लेकिन करीब दो साल से कोरोना महामारी के चलते यात्रा पर गहरा प्रभाव पड़ा है। ऐसे में केदारघाटी, तुंगनाथ व मदमहेश्वर घाटी के लोगों की आजीविका पर बुरा असर देखने को मिला है।

ads

केदारघाटी के 80 प्रतिशत लोगों की रोजी-रोटी चारधाम यात्रा पर ही टिकी हुई है। छः माह यात्रा में काम करने के बाद यहां के लोग सालभर का गुजारा करते हैं। यात्रा खुलने से वाहन चालक, डंडी-कंडी, घोड़ा-खच्चर, ढाबा, होटल व्यापारियों ने राहत की सांस ली है। उम्मीद है कि डेढ़ महीने की यात्रा से उन्हें अच्छा रोजगार मिलेगा और वे अपने परिवार का लालन-पालन कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *