advertisement

GOOD NEWS- कल्जीखाल और खिर्सू में खुलेंगे डिग्री काॅलेज| पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


जनपद पौड़ी के कल्जीखाल और खिर्सू में डिग्री कालेज खुलने की उम्मीद जगी है। सरकार की प्रदेश में आठ नये महाविद्यालय खोलने की मंशा है इनमें कल्जीखाल और खिर्सू भी शामिल है। निश्चित ही इससे ग्रामीणों को सरल व सुलभ तरीके से उच्च शिक्षा मुहैया हो पायेगी। सरकार की मंशा भी है और यहां तक कि घोषणा भी कर दी। अब देखना यह है कि घोषणा कब साकार होती है।

architect-ad


दरअसल, मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय मालदेवता (रायपुर) देहरादून में विज्ञान संकाय भवन का शिलान्यास किया। उन्होंने घोषणा की, कि राज्य में आठ नए महाविद्यालयों की स्थापना की जाएगी। नये महाविद्यालयों में देहरादून शहर, हरिद्वार शहर(भूपतवाला), हल्द्वानी शहर, गदरपुर (ऊधमसिंह नगर), दन्या (अल्मोड़ा), कल्जीखाल (पौड़ी गढ़वाल) , खिर्सु (पौड़ी गढ़वाल) , देवाल (चमोली) शामिल हैं।

ad12


राज्य के सात महाविद्यालयों का स्नातक से स्नातकोत्तर में उच्चीकरण किया जाएगा। इनमें राजकीय महाविद्यालय, मुनस्यारी(पिथौरागढ़), राजकीय महाविद्यालय गैरसैंण (चमोली), राजकीय महाविद्यालय, कपकोट (बागेश्वर), राजकीय महाविद्यालय सोमेश्वर, राजकीय महाविद्यालय, हल्दूचैड़ (नैनीताल), राजकीय महाविद्यालय, लक्सर (हरिद्वार), राजकीय महाविद्यालय, थलीसैंण (पौड़ी) शामिल हैं। सीएम धामी ने घोषणा की, कि पूर्व से संचालित राजकीय महाविद्यालयों में वहां की आवश्यकतानुसार स्नातक स्तर पर 50 एवं स्नातकोत्तर स्तर पर 10 अतिरिक्त शैक्षणिक पदों का सृजन किया जाएगा। राज्य के समस्त शासकीय महाविद्यालयों में कम से कम एक वीडियो कान्फ्रेंसिंग एवं अन्य आवश्यक आधुनिक तकनीकी सुविधायुक्त लेक्चर हाल स्थापित किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.