advertisement

सीमाओं पर रहेगा कड़ा पहरा | इंटर स्टेट बाॅर्डर मीटिंग | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


कोविड संक्रमण को देखते हुये उत्तराखंड सरकार ने कांवड़ यात्रा पर रोक लगायी है। कांवड़ियों को उत्तराखंड राज्य में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा, इसके लिये प्रशानरी मशीनरी तैयारी में जुटी हुयी है। सीमाओं पर कड़ा पहरा रहेगा, जो कांविड़यों को प्रवेश करने से रोकेगा। तय किया गया है कि अधिकारी अपने-अपने प्रदेशों में कांवड़ यात्रा पर रोेकी सूचना को प्रचारित व प्रसारित करेगा जिससे शिवभक्तों को इसकी जानकारी मिल सके और वे अन्य राज्यों में प्रवेश नहीं करें।


इसी सिलसिले में विभिन्न राज्यों के अधिकारियों की इंटर स्टेट बाॅर्डर बैठक हुयी। अध्यक्षता पुलिस महानिरीक्षक अपराध एव कानून व्यवस्था वी0 मुरुगेशन ने की और संचालन प्रदीप राय पुलिस अधीक्षक अपराध एवं ट्रैफिक द्वारा किया गया। सर्वप्रथम वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक द्वारा बाहरी राज्यों से मीटिंग में आये पुलिस एंव प्रशासन के अधिकारियों का स्वागत किया गया। तत्पश्चात कोविड -19 की तीसरी लहर को देखते हुए कांवड मेला 2021 को प्रतिबन्धित किये जाने के सम्बन्ध में महत्वपूर्ण बातों पर विचार विमर्श किया गया।

architect-ad

कावड़ लेने हेतु हरिद्वार आने वाले कावड़ियों को अपने अपने राज्यों में भली भांति ब्रीफ करते हुए रोकने हेतु कहा गया साथ ही अपने अपने सीमावर्ती बॉर्डरों पर पर्याप्त मात्रा में पुलिस एव प्रसाशन के अधिकारी एवं कर्मचारियों को नियुक्त किया जाए। जिससे की कोई भी शिवभक्त कांवड लेने हेतु हरिद्वार में प्रवेश न करें साथ ही जिन शिव भक्तों द्वारा नियमों आदेशों का उल्लंघन किया जाता है तो उसके विरुद्ध वैधानिक कार्यवाही अमल में लाई जाए। अगर कोई शिव भक्त कांवड़िये हरिद्वार आते हैं तो उनको 14 दिवस हरिद्वार में क्वॉरेंटाइन रहना पड़ेगा सभी उपस्थित अधिकारीगण अपने अपने राज्यों में भिन्न भिन्न माध्यमों से प्रचार प्रसार करें कि कावड़ मेला 2021 उत्तराखंड सरकार द्वारा पूर्ण रुप से प्रतिबंधित किया है

साथ ही बैठक में रेलवे के अधिकारियों को भी अवगत कराया गया कि वह भी रेलवे स्टेशन एंव अन्य माध्यमों से भी जनहित में अधिक से अधिक प्रचार प्रसार करे जिससे कि भारत के कोने कोने से आने वाले शिव भक्तों को जानकारी मिल सके साथ बोर्डरों पर एसपीओ की तैनाती भी की जाये अगर बोर्डर पर कोई शिव भक्त जानकारी के आभाव मे आ जाते है तो उनके साथ दुर्व्यवहार न करते हुए उन्हे भली भांति समझाकर वापस किया जाये। उपस्थित अधिकारियों द्वारा अवगत कराया गया कि राज्यों के बोर्डरों पर पर्याप्त मात्रा पुलिस बल नियुक्त किया जाये जिससे की किसी भी प्रकार से शान्ति व्यवस्था प्रभावित न हो पाये।

आयोजित समन्वय बैठक में सभी राज्यों के पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारियों द्वारा उत्तराखंड शासन के आदेश कावड़ मेला 2021 प्रतिबंध का स्वागत करते हुए हरिद्वार पुलिस एवं प्रशासन को पूरा सहयोग देने पर सहमति दी गई। साथ ही यह भी अवगत कराया गया कि समस्त बॉर्डर पर राजपत्रित अधिकारियों की भी नियुक्ति की जाएगी जिससे कि किसी प्रकार से शांति व्यवस्था प्रभावित होने पर सम्बन्धितों के विरुद्ध तत्काल मौके पर आदेश प्राप्त कर आवश्यक वैधानिक कार्यवाही अमल में लाई जा सके उक्त आयोजित बैठक में उत्तराखण्ड एंव अन्य राज्यों से उपस्थित पुलिस एंव प्रशासन के निम्नअधिकारियों द्वारा प्रतिभाग किया गया।

ad12

ड़ॉ निलेश भरणे डीआईजी एलओ उत्तराण्ड़, डां मन्जूनाथ एसपी रेलवे उत्तराण्ड, स्वपन किशोर सिंह एसपी ट्रेफिक देहरादून , मनोज कत्याल एडीसनल एसपी जीआरपी , पूजा वशिष्ट अपर पुलिस अधीक्षक पानीपत, विवेक कुमार एडीएम सहारनपुर, सुमित सिंह एसडीएम करनाल, पंजक गेरोला सीओ मंगलौर ,विवेक कुमार सीओ लक्सर ,राकेश रावत सीओ बुग्गावाला ,हंसराज सीओ सोनीपत हरियाणा,वीर बहादुर सीओ पोंटा हिमाचल,बिजेन्द्र दत्त डौभाल सीओ श्यामपुरध् ट्रेफिक,अभय प्रताप सिंह सीओ सिटी हरिद्वार एंव अन्य पुलिस एंव प्रशासन के अधिकारीगण उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.