tanejav1

मंगलकारी होगा ” मंगल “| रखियेगा “मंगलवार ” के व्रत| कष्ट हरेंगे बजरंगी बली

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


यदि आपकी कुंडली में मंगलदोष अथवा मंगल ग्रह का प्रभाव है और आपकी कुंडली मांगलिक है तो आपको उसके लिए 21 मंगलवार की आराधना जरुर करनी चाहिये। साथ ही मंगलवार का व्रत नियमित रुप से करने से मंगल ग्रह का कोप शांत हो जाता है। खास यह कि मंगलवार को संकटमोचक बजरंग बली हनुमान की पूजा करने से अत्यधिक लाभ होता है।

advertisment

ज्योतिष शास्त्र में मंगल को पापी ग्रह माना गया है। खासतौर पर मंगल ग्रह का प्रभाव वैवाहिक जीवन पर खासा असर डालता है। जन्मकुंडली में यदि लग्न, चैथे, सातवंे, आठवें व बारहवें घर में मंगल हो तो मांगलिक दोष बनता है। मंगलदोष से ग्रसित जातकों के लिये मंगलवार को व्रत बेहद खास माना जाता है।
मंगलवार के व्रत रखने व पूजा करने से मंगल ग्रह शांत हो जाता है। इसके अलावा धन, संपत्ति और संतान आदि में बरकत होती है और व्यक्ति को समृद्धि मिलती है। मंगलवार का व्रत करने से मंगल की कुदृष्टि से भी बचा जा सकता है।

इसी प्रकार से मंगलवार का व्रत रखने से समाज में मान-सम्मान की वृद्धि होती है। दरसअल मंगलवार का व्रत करने से बुद्धि और बल की भी प्राप्ति होती है। मंगलवार को व्रत करने से मंगल आपको अलग-अलग फल देता है। क्योंकि मंगलवार का ये व्रत मंगलदेव, हनुमान जी और अपने आराध्य देव को स्मरण कर किया जाता है।

ads

मंगलवार के व्रत में सात्विक विचार और शुद्ध आचरण का पालन किया जाए तो इससे बहुत से लाभ मिलते हैं। मंगलवार का व्रत विधि-विधान के साथ किया जाए और नियमों के साथ किया जाए तो इससे आपके आराध्य देव भी प्रसन्न होते हैं और साथ ही हनुमान जी भी प्रसन्न होते हैं और आपके हर कष्ट को दूर करने का काम करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *