Garhwal News…आओ, वनों को बचायें| Fire Fighters को दिया प्रशिक्षण| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-कमल उनियाल, द्वारीखाल

उत्तराखंड राज्य प्राकृतिक सौन्दर्य का खजाना है असीम सौन्दर्य से अच्छादित वनो की सुंदरता के लिए विश्व में राज्य की पहचान है। वनों की सुरक्षा के लिए जनजागरुता अभियान चलाये जा रहे हैं। इसी कडी में पौड़ी जनपद के विकास खंड जयहरीखाल के सभागार में द हंस फाउडेशन और भूमि संरक्षण वन प्रभाग लैन्सडौन द्वारा फायर फायटरों को वनों की सुरक्षा वन अग्नि शमन एवम रोकथाम परियोजना के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम आयोजित किया गया।


कार्यक्रम का शुभारंभ खंड विकास अधिकारी जयकृत सिह विष्ट द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया। अपने संबोधन में खंड विकास अधिकारी ने कहा वन हमारे अमूल्य धरोहर है जिसकी सुरक्षा की जिम्मेदारी प्रत्येक नागरिक की है। कार्यक्रम में वन क्षेत्र अधिकारी विशन दत्त जोशी द्वारा 54 फायर फायटरो को वनाग्नी तथा स्वय की सुरक्षा के बचाव उपायो के समन्ध में विस्तृत जानकारी दी साथ में वनाग्नि प्रबंधन, फील्ड स्तर पर की जानी वाली गतिविधियों की जानकारी दी गयी।

ad12


द हंस फाउडेशन के परियोजना प्रबंधक सतीश चंद्र बहुगुणा ने कार्यक्रम में आये फायर फायटरो
को बचाने और पर्यावरण रक्षा के लिए संकल्प लेने को प्रेरित किया। कृषि प्रभारी अमित गौड ने कृषि विभाग से संचालित योजनाओं के बारे में सभी को अवगत कराया। इस वर्ष सराहनीय कार्य करने वाले फायर फायटरो को द हंस फाउंडेशन तथा वन विभाग द्वारा प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया गया। इस दौरान द हंस फाउंडेशन के ब्लाक कोडिनेटर संजय बजवाल ग्राम विकास अधिकारी प्रताप सिह चैहान कृषि प्रभारी अमित गौड सहित विभिन्न गाँवो से आये फायर फयटर मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *