Yoga से ही होगा शारीरिक व मानसिक Health उत्तम| आज ही Start करें| प्रस्तुति-योगाचार्य हिमांशी दीक्षित

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

मौजूदा समय में हर किसी की जीनवशैली में खासा बदलाव आ गया है। तनाव, चिंता वगैरह-वगैरह जैसी मानसिक बीमारियां बढ़ती जा रही है। शारीरिक बीमारियां अलग से मुसीबत का कारण बनी हुयी हैं। ऐसे में योग आपको पूरी तरह से स्वस्थ कर सकता है। योग को अपने जीवन का हिस्सा बनाने से आप तन व मन से पूरी तरह से स्वस्थ रहेंगे तो आज से योग करना शुरू करें। योग करने के तौर तरीके और इसके फायदों की उपयोगी जानकारी बता रही हैं योगाचार्य हिमांशी दीक्षित।

योगाचार्य हिमांशी दीक्षित

योगाचार्य हिमांशी दीक्षित बताती हैं कि योग आदि काल से ही हमारे जीवन का हिस्सा रहा है लेकिन मौजूदा जीवन शैली में योग हमारे जीवन से कम होने लगा था लेकिन अच्छी बात यह भी है कि योग के प्रति तेजी से क्रेज बढ़ा है। आज सात समंदर पार भी योग की महत्ता समझी गयी है और विदेशों में भी उत्तम स्वास्थ्य के लिये योग पर जोर दिया जा रहा है। योगाचार्य हिमांशी दीक्षित आगे बताती हैं कि पिछले कुछ समय से यह भी देखने में आया है कि सात समंदर पार से भी विदेशी भारत आकर योग सीख रहे हैं।


उन्होंने बताया कि योग के अनगिनत फायदे हैं, योग शरीर, मन और आत्मा के लिए सम्पूर्ण स्वास्थ्य का स्रोत है। लेकिन इन सब क्रियाओं को अपनाने के लिए शरीर में बल की आवश्यकता पड़ती है और वो बल आता है पौष्टिक आहार से ।

यूं तो लोग कहते है हम अच्छा भोजन ही खाते हैं, लेकिन उन्हें यह नहीं पता होता कि कब, कितना और क्या खाना है ।
योग तो मैं करता हूँ लेकिन शरीर में ताकत ही नहीं आती जितनी आनी चाहिए ? बहुत से लोग ये बोलते हैं।

ad12

योगाचार्य हिमांशी दीक्षित ने बताया कि योग के ग्रन्थों में भोजन की मात्रा का विस्तार से उल्लेख किया गया है। उन्होेने बताया कि पेट का आधा भाग भोजन से भरिए, 25 प्रतिशत पानी के लिए तथा 25 प्रतिशत वायु के लिए खाली रखिए।
इस तरीके से भोजन करने से शरीर का विकास भी होगा और शरीर को बल भी मिलेगा।
योगाचार्य हिमांशी दीक्षित कहती हैं कि योग अभ्यास करने के 4 घण्टे पहले तक अपको कुछ नहीं खाना चाहिए तथा अभ्यास के बाद 1-2 घंटे बाद अपने भोजन में कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन को शामिल करना चाहिए।
योगाचार्य हिमांशी दीक्षित का कहना है कि उत्तम जीवन के लिये योग जरूर करें। अगर आपने योग को जीवन में नहीं उतारा है तो अभी और इसी वक्त शुरू करें। योग मानसिक व शारीरिक उत्तम स्वास्थ्य के लिये बेहद जरूरी है। उन्होंने बताया कि योग आपका सभी प्रकार की बीमारियों से बचाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *