Health News …क्या आपको भूख नहीं लगती तो यह News जरूर पढ़िये

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-हरिद्वार

क्या आपकी भूख कम हो रही है या फिर आपको भूख नहीं लग रही है। तो आप इसे हल्के में मत लीजिये हालांकि इसमें ज्यादा डबराने की जरूरत भी नहीं है। इसका पूरा इलाज मौजूद है। इस खबर में भूख नहीं लगने का ही जिक्र करते हैं और लक्षण, कारण व निवारण पर भी उपयोगी जानकारी साझा करेंगे। डा एसएल गोला ने इस बाबत महत्वपूर्ण जानकारी सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस के साथ साझा की है। आइये अब सीधे खबर पर ही चलते हैं।

डा गोला बताते हैं कि भूख नहीं लगने को ANOREXIC  एनोरेक्सिया नर्वोसा ग्रस्त अधिकांश लोग वास्तव में भूखे होते हैं। कई लोगों की भूख तब तक कम नहीं होती है जब तक कि वे बहुत दुर्बल नहीं हो जाते हैं। खाने की बजाए, वे डाइटों का अध्ययन करते हैं और कैलोरियाँ गिनते हैं। लेकिन यदि आपको लंबे समय तक भूख नहीं लग रही है तो आपको योग्य चिकित्सक की सलाह पर उपचार शुरू करना चाहिये। ANOREXIC 

शारीरिक लक्षण
खराब पोषण स्थिति.
निर्जलीकरण
पेट में दर्द या सूजन।
कब्ज।
सुस्ती या अत्यधिक थकान (थकान) नींद न आना
ठंडे तापमान को सहन करने में असमर्थ. मौसम में बदलाव सहन न कर पाना
वजन काफी ज्यादा कम हो जाना
ब्लड काउंट असामान्य रहना
थकान व चक्कर आना, बार-बार बेहोश होना
नाखून नीले पड़ जाना या उनका रंग बदल जाना
पीरियड्स समय पर न होना

ऐनोरेक्सिया के दो प्रकार होते हैं
binge-purge”
ऐनोरेक्सिया के इस प्रकार से पीड़ित व्यक्ति खुद पर खाने को लेकर लगाई गई पाबंदी को तोड़ देने पर वह ग्लानी से भर जाता है। वजन बढ़ने के डर से वह हद से ज्यादा व्यायाम, जबरन उल्टी करने या लैक्सैटिव्स का सहारा लेता है।

ad12

Restrictive
इस प्रकार में व्यक्ति खुद पर खाने से संबंधित रेस्ट्रिक्शन यानी रोक लगाता है। उसे कितनी कैलरीज खानी है या फैट लेना है इस सब को लेकर वह खुद पर काफी सख्त होता है। कैलरीज या फैट गेन के डर से इस ऐनोरेक्सिया के इस प्रकार से पीड़ित लोग खुद को भूखा तक रखते हैं या फिर एक या दो बाइट से ज्यादा नहीं खाते।
Treatment
ऐनरोक्सिया से ठीक होने के लिए eating disorder test ,Psychology Counseling therapy, फिजिशियन व न्यूट्रिशनिस्ट की मदद लेने का सुझाव दिया जाता है। इस दौरान मरीज की काउंसलिंग कर उसे वजन बढ़ने के मानसिक डर से उबरने में मदद की जाती है। इस दौरान फिजिशियन बॉडी के आइडियल वेट को achive करने ,and न्यूट्रिशनिस्ट proper diet chart को प्लान करने में मदद करते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *