खैरालिंग कौथिग|धर्म-अध्यात्म के संग लोक संस्कृति का रंग भी गाढ़ा |मनवांछित फल की कामना| जगमोहन डांगी की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-जगमोहन डांगी, कल्जीखाल


असीम आस्था व विश्वास का प्रतीक प्रसिद्ध खैरालिंग कौथिग मनवांछित कामना के साथ संपन्न हो गया है। 6 व 7 जून दो दिनों तक चले इस मेले में धर्म-अध्यात्म की ज्ञान सरिता में भक्तों ने आस्था की डुबकी लगायी। धर्म-अध्यात्म के रंग के साथ ही लोक संस्कृति का रंग भी कौथिग में एकसार हुआ। खेल क्षेत्र में टिमटिमाती नयी प्रतिभाओं की प्रतिभा भी कौथिग में देखने को मिली। बेटी-ब्यारियों की खासी भीड़ के चलते कौथिग में नारी सशक्तिकरण का भी नजारा दिखा। पिछले सालों की अपेक्षा के इस भारी भीड़ कौथिग में दिखी। आस्था की डगर पर मौसम का असर भी बेअसर ही दिखा। अब देखना है कि कौथिग संपन्न होने के बाद मेला परिसर में कूडा न बिखरा हो। उम्मीद है कि ऐसा न ही हो। बहरहाल, इस ऐतिहासिक मेले के दर्शन से मन को सुकून को तन को शांति मिली है।

6 जून को खैरालिंग मेले में पहले दिन ध्वजायें चढ़ायी गयीं। दूसरे का नजारा भी बेहद ही खास रहा। श्रद्धालु इस साल अपेक्षा से अधिक मेला परिसर में पहुंच रहे हैं। शादी विवाह का सीजन न होने से इस बार श्रद्धालुओं की संख्या में वृद्धि होने का भी एक कारण माना जा रहा है। पुलिस प्रशासन, राजस्व विभाग व जय खैरालिंग महादेव मंदिर समिति व्यवस्थाओं में जुटी है।

पूरे मनोयोग से श्रद्धालुओं को मंदिर परिसर में श्रद्धालुओं की भीड़ की चलते भेंट की लाइन में दर्शन करने वालों का तांता लगा रहा । दो सत्र में आयोजित सांस्कृतिक एवं धार्मिक मेला कार्यक्रम में प्रथम सत्र में लोक गायक अनिल बिष्ट श्री गणेश वंदना से की तो वही लोक गायिका रेनू बाला ने जय मां धारी देवी के भजन से मां की संस्तुति की लोक गायक अनिल बिष्ट ने जय बाबा खैरालिंग पर आधरित भजन की प्रस्तुति दी। वही उन्होंने अपना लोकप्रिय भजना जय हनुमंता श्रीराम भक्त पर सभी श्रद्धालुओं को झूमने पर मजबूर कर दिया। गढकला संस्कृति मंच पौड़ी के कलाकारों ने एक के बाद एक नॉन स्टॉप भजनों की एवं और श्रद्धालुओ के फरमाईश पर विभिन प्रस्तुतियां दीं। मेले में प्रथम सत्र में मुख्य अतिथि जिला पंचायत अध्यक्ष शांति देवी,उपाध्यक्ष श्रीमती रचना बुटोला,जिला पंचायत सदस्य आरती नेगी,जिला पंचायत सदस्य संजय डबराल मिंटू,विशिष्ठ अतिथि डीसीबी के निवर्तमान अध्यक्ष नरेन्द्र सिंह रावत कुट्टी भाई,जिला पंचायत अभियंता सुदर्शन रावत,नरेंद्र नेगी पूर्व निर्देशक डीसीबी कोटद्वार की मौजूदगी रही ।


जबकि समापन सत्र और खेल में प्रतिभाग करने वाले विजताओं एवं उपविजेताओं पुरुस्कार वितरण समारोह में मुख्य अतिथि क्षेत्रीय विधायक राजकुमार पोरी, विशिष्ठ अतिथि ब्लॉक प्रमुख श्रीमती बीना राणा एवं प्रमुख संगठन के प्रदेश अध्यक्ष एवं द्वारीखाल प्रमुख महेंद्र सिंह राणा,मेले में खेल आयोजित कार्यक्रम करवाने वाले स्वर्गीय नरेंद्र उनियाल मेमरियाल ट्रस्ट के संयोजक एवं वरिष्ठ पत्रकार नागेंद्र उनियाल ने विजेता एवं उप-विजेताओं, मुख्य अतिथियों के द्वारा नगद धनराशि एवं स्मृति प्रशस्ति पत्र वितरण किए जय खैरालिंग महादेव मंदिर समिति के अध्यक्ष अनिल नेगी एवं उनकी टीम ने सभी अतिथियों एवं मेले में सहयोग करने वाले सभी सम्मानित लोगो का खैरालिंग महादेव का पटका एवं स्मृति चिन्ह भेंट कर सम्मानित किया।

ad12

उन्होंने मेले में शांति व्यवस्था बनाने श्रद्धालुओं का आभार व्यक्त करते हुये कहा कि इस बार भीड़ अधिक होने के वाबजूद पुलिस प्रशासन और राजस्व विभाग का अच्छा सहयोग मिला जिसके कारण तमाम व्यवस्थाएं शांति पूर्ण ढंग से सम्पन हो गई। इस अवसर पर खेल संयोजक एव जय खैरालिंग महादेव मंदिर समिति के सचिव विवेक नेगी,कनिष्ठ प्रमुख अर्जुन सिंह पटवाल छात्र संघ अध्यक्ष पौड़ी रितिक असवाल,मंदिर समिति के पूर्व अध्यक्ष बलवंत सिंह नेगी,जसपाल नेगी,मोहन सिंह नेगी,मनीष खुग्शाल,पुजारी विनोद भारद्वाज,विनोद भट्ट,उत्तराखंड के वरिष्ठ रंगकर्मी एवं साहित्यकार गणेश खुगशाल गणी मौजूद रहे। कार्यकम का संचालन पूर्व जिला पंचायत सदस्य त्रिभुवन उनियाल ने किया

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *