Health News….क्या आपकी आंखों से पानी आता है तो यह खबर जरूर पढ़िये |Click कर पढ़िये पूरी News

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

हरिद्वार। पिछले कुछ समय से आँखों को लेकर कुछ बच्चे नेत्र सम्बन्धी शिकायतें कर रहे हैं, कि आँखों से पानी आता है अथवा दर्द होता है। आमतौर पर इस तरह की समस्याएँ ए.क्यू.आई. बढ़ने से यानि, वातावरण में वायु प्रदूषण के कारण देखने में आती हैं। इसी को देखते हुए, नगर की अग्रणी समाजसेवी संस्था मुस्कान फाउंडेशन ने एम.सी.एस. सीनियर सेकेण्डरी स्कूल, सती कुंड, कनखल के तत्वावधान में विद्यालय सभागार में एकदिवसीय नेत्र सुरक्षा एवं नेत्रदान जागरुकता शिविर का आयोजन किया।


शिविर में ‘स्पैक्स हट’ की नेत्र चिकित्सक डा. स्वीकृति तथा उनके तकनीशियन शिव कुमार ने जहाँ स्कूल के शिक्षकों व छात्र-छात्राओं के नेत्रों की जाँच की, वहीं बच्चों को लगातार हो रही नेत्र सम्बन्धी परेशानियों पर चर्चा की और उनको समस्याओं से निदान के उपाय भी बताये। उन्होंने सलाह कहा कि, तेज धुप से बाहर से घर ने के बाद आँखों को ठंडे पानी से धोएं और बाहर निकलने पर ‘सन कैप’ का इस्तेमाल ज़रूर करें।‌ उन्होंने सलाह दी, कि जब भी उन्हें ऐसा लगे कि, कक्षा में ब्लैक बोर्ड पर लिखे अक्षर दिखाई देने में थोड़ी भी परेशानी है, अपने नेत्र चिकित्सक से परामर्श करें। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि, वह जिन बच्चों को नेत्र सम्बन्धी समस्या बनी रहती है, उनका निरीक्षण कर वह स्वयं निदान कराएँगी।

ad12


कार्यक्रम में मुस्कान फाउण्डेशन की ओर से संस्था अध्यक्ष नेहा मलिक, रेणु अरोड़ा, डॉ० ज्योत्सना मेहरोत्रा, नीरू जैन, शशि प्रभा तथा एम.सी.एस. स्कूल की ओर से निदेशिका डॉ० विशाखा कुमार, प्रधानाचार्या नीलम बख्शी, ऋतु सिंह, मनीषा आहूजा, शिवानी गौड़ आदि ने अपना सहयोग प्रदान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *