गिंदी कौथिग|सज गया पंडाल| 13 जनवरी को होगा ये और 15 जनवरी पर सबकी नजर| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, अनिल शर्मा, लालढांग


लालढांग में तीन दिनी गंदी कौथिग की सारी तैयारियां पूरी हो गयी है। 13 जनवरी से यहां यह मेला शुरू हो रहा है। पहले दिन स्कूली बच्चों के सांस्कृतिक कार्यक्रम होंगे। मेला स्थल झूले, दुकान सज गयी हैं और लोगों में गिंदी कौथिग को लेकर भारी उत्साह बना हुआ है।


गढ़वाल की सांस्कृतिक धरोहर को संजोये इस मेले की इस बार भी तैयारियां काफी दिनों पहले शुरू हो गयी थीं। आयोजन समिति के लोग तैयारियांे में जुटे रहे और गेंद को थल नदी से लाया गया। अब तैयारियां पूरी हो गयी हैं और पहले दिन यानि शनिवार को मेले में स्कूली बच्चे अपनी-अपनी सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देंगे। दूसरे दिन भी इसी प्रकार का आयोजन होगा।

मेले का तीसरा दिन बेहद ही खास व रोमांचित करने वाला है। तीसरे दिन को साक्षी बनने को भारी उत्साह व भीड़ होने की पूरी पूरी उम्मीद है। 15 जनवरी आयोजन के अंतिम दिन मां काली मंदिर के मैदान में दो पक्षों के बीच जोरदार मुकाबला होगा। देखते हैं कि गेंद के पाल में रहती है।


लालढांग लोक सांस्कृतिक गेंद मेला समिति अध्यक्ष चंद्रमोहन सिंह नेगी ने बताया कि 13 व 14 जनवरी को इसमें क्षेत्र के विद्यालयों के बच्चों की ओर से खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मेले में चरखी, खिलौने, बर्तन, चूड़ी, बिंदी आदि दुकानों के साथ ही खाद्य पदार्थों की दुकानें भी सजेंगी। 15 जनवरी को मेले में गेंद के लिए दो टीमों का जबरदस्त मुकाबला मां काली मंदिर के मैदान में होगा।

थल नदी से लाई गई गिदोडू फल की गेंद

ad12

लालढांग लोक सांस्कृतिक गेंद मेला समिति अध्यक्ष चंद्रमोहन सिंह नेगी ने बताया कि मेले के लिए गेंद यमकेश्वर व दुगड्डा ब्लाक की थल नदी से लाई गई है। गिदोडू फल से बनी यह गेंद 10 से 15 किलो बजन की है। इससे खेलने के लिए दो टीमें बनाई जाती हैं। टीम गेंद पकड़े व्यक्ति को धकेलते हुए अपने पाले में लाती है। विजेता टीम को पुरस्कृत किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *