गिंदी कौथिग… थल नदी से लालढांग पहुंची ” गेंद “| इस मैदान में होगा जोरदार मुकाबला| अनिल शर्मा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-अनिल शर्मा, लालढांग


लालढांग में तीन दिन गिंदी कौथिग होने वाला है। कुछ साल पहले ही यहां शुरू हुआ यह कौथिग अब प्रसिद्ध हो चुका है। अपने तरह के अलग तरह के इस मेले में जोर-आमजाईश होती है। सांस्कृतिक धरोहर को संजोये इस मेले की इस बार भी तैयारियां तेज हो रखी हैं। आयोजन के अंतिम दिन मां काली मंदिर के मैदान में दो पक्षों के बीच जोरदार मुकाबला होगा। देखते हैं कि गेंद के पाल में रहती है।

सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस के संवाददाता अनिल शर्मा ने बताया कि लालढांग लोक सांस्कृतिक गेंद मेला समिति की ओर से 13 जनवरी से क्षेत्र के प्रसिद्ध मां काली मंदिर मैदान में तीन दिवसीय गेंद मेले (गिन्दी कौथिग) का आयोजन किया जाएगा।

आयोजन समिति का कहना है कि मेला 13 जनवरी से शुरू होकर 15 जनवरी तक चलेगा। इसमें क्षेत्र के विद्यालयों के बच्चों की ओर से खेलकूद एवं सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। मेले में चरखी, खिलौने, बर्तन, चूड़ी, बिंदी आदि दुकानों के साथ ही खाद्य पदार्थों की दुकानें भी सजेंगी। मेले में गेंद के लिए दो टीमों का जबरदस्त मुकाबला मां काली मंदिर के मैदान में होगा।

थल नदी से लाई गई गिदोडू फल की गेंद

ad12

लालढांग लोक सांस्कृतिक गेंद मेला समिति अध्यक्ष चंद्रमोहन सिंह नेगी ने बताया कि मेले के लिए गेंद यमकेश्वर व दुगड्डा ब्लाक की थल नदी से लाई गई है। गिदोडू फल से बनी यह गेंद 10 से 15 किलो बजन की है। इससे खेलने के लिए दो टीमें बनाई जाती हैं। टीम गेंद पकड़े व्यक्ति को धकेलते हुए अपने पाले में लाती है। विजेता टीम को पुरस्कृत किया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *