पशु पालन में Good Work | इसके लिये सम्मानित हुये ये पशु पालक| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


पशु नस्ल सुधार वर्गीकृत उत्पादन से पशुपालको की आय में वृद्धि हुयी हैं। उत्तराखंड सरकार पशुपालकों के लिए अनेक महत्वकाँक्षी योजना चला रही हैं। जिससे उनकी आर्थिकी मजबूत हुयी है। इसका परिणाम भी सामने आया है यहाँ के सत्तर फीसदी लोग पशुपालन से जुड गये हैं।


इसी के तहत जनपद पौड़ी के विकास खंड जयहरीखाल में पशु प्रदर्शनी का आयोजन किया गया। जिसमे क्षेत्र के पशुपालक अपने उन्नत किस्म के पशुऔ के साथ प्रदर्शनी में पहुँचें। जिसमे गाय भैंस, बछिया, घोडे, बकरी आदि जानवर प्रदर्शनी में लाये गये। अच्छे पशुपालकांे को यहाँ पुरस्कृत किया गया। जिसमे देशी गाय पालन के लिए यशोदा देवी प्रथम, कल्पेशवरी देवी द्वितीय, ममता देवी तृतीय, क्रासब्रीड गोवंश के लिए उषा देवी प्रथम, सरदार सिह द्वितीय, सुन्दरी देवी तृतीय, बछिया पालन के लिए रितिक प्रथम, पुष्पा देवी द्वितीय, बिमला देवी तृतीय, बकरी पालन के लिए अनीश प्रथम, रोशनी द्वितीय जयदेव तृतीय, भैंस पालन में गणेश प्रसाद प्रथम, घोडे पालन, में हरी सिह को प्रथम पुरस्कार से नवाजा गया।

ad12


इस अवसर पर विधायक प्रतिनिधि दिकम्वर रावत और पशुचिकित्सा अधिकारी मंजू पाल और पशुचिकित्सा अधिकारी डाक्टर उमेश भट्ट ने कहा कि श्वेत क्रांति को बढावा देने के लिए ऐसे कार्यक्रम वरदान साबित होगे। दुग्ध पर्यवेक्षक प्रवेश कुमार, विजेन्द्र सिह और मुकेश नेगी ने सभी जागरुक पशुपालकों को पशुपालन को बढावा देने के लिए प्रेरित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *