Loneliness..अकेलापन अकेले रहने को नहीं कहते हैं बल्कि…..| प्रस्तुति-डा पूजा कौशिक

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-हरिद्वार


Loneliness यह ठीक है कि वर्तमान जीवन शैली में हर कोई व्यस्त है लेकिन यह भी सही है कि कहीं ना कहीं अकेला भी है। सच ही तो है कि भीड़ भरी जिंदगी में हम अपने को Loneliness अकेला पाते हैं। वजहंे बहुत सारी होती हैं। महत्वकांक्षायें इनमें से एक है। Mental health includes our emotional, psychological, and social well-being. It affects how we think, feel, and act. It also helps determine how we handle stress .

नौकरी छूटना, रिश्तों में कड़वाहट आदि ऐसे कारण हैं जिनसे आदमी निराश हो जाता है। मनोवैज्ञानिकों की मानें तो अकेलापन एक गंभीर परिस्थिति और बीमारी है Loneliness जिसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है। मनोवैज्ञानिक डा पूजा कौशिक ने Loneliness अकेलेपन को लेकर बेहद उपयोगी जानकारी सिटी लाइव टुडे के साथ साझा की है। पेश है यह खस रिपोर्ट।


Mental health  अक्सर देखा जाता है कि शारीरिक बीमारियों पर चर्चा होती है लेकिन मानसिक बीमारी को लेकर ज्यादा कुछ सोचा नहीं जाता है। अकेलापन सबसे ज्यादा खतरनाक मानसिक स्थिति मानी जाती है। डा पूजा कौशिक बताती हैं कि Loneliness अकेलापन लोगों की आयु और प्रोडक्टिविटी पर भी असर डालती है।

डिस्थीमिया या लगातार डिप्रेशन होना

Mental health  यह अकेलेपन से होने वाली सबसे आम स्वास्थ्य स्थिति है। इससे जूझ रहा व्यक्ति हर वक्त अकेला रहना चाहता है, हालांकि, यह कोई शारीरिक बीमारी नहीं है। डिस्थीमिया एक क्रॉनिक मानसिक स्थिति है, जिससे धीरे-धीरे इंसान आत्मविश्वास खोता जाता है और साथ ही खुद की अहमियत। Mental health 

ad12

डा पूजा कहती हैं कि Loneliness अकेलापन हमेशा अकेले होने को ही नहीं कहते। हो सकता है कि आपके आसपास कई लोग हों, लेकिन फिर भी आप खुद को अकेला महसूस करें, Loneliness अगर ऐसा है तो आप अकेलेपन का शिकार हैं। Mental health  दरअसल, हमारे दिमाग में सोशल कनेक्शन की जरूरत पैठ बना चुकी है। इस तरह की सुरक्षा की भावना की कमी से स्ट्रेस होता है। Mental health  इससे कॉर्टिसॉल हॉर्माेन की मात्रा बढ़ जाती है और शरीर में सूजन आ जाती है। इससे हार्ट डिजीज, डिप्रेशन और मोटापा का भी खतरा बढ़ता है। शारीरिक नुकसान के अलावा इससे फैसले लेने की क्षमता, प्लानिंग और भावनात्मक नियंत्रण पर भी असर पड़ता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *