World Zoonoses Day..जानिये जानवरों से इंसानों में कैसे फैलती हैं बीमारी और कैसे होता है बचाव| Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-हरिद्वार

World Zoonoses Day. विश्व जूनोसिश दिवस पर जानवरो, पक्षियों, कीट पतंगों से फैलने वाली बीमारी के बचाव के लिए गोष्ठी की। World Zoonoses Day. जिला चिकित्सालय हरिद्वार परिसर में विश्व जूनोसिस दिवस पर एक गोष्ठी का आयोजन किया गया विश्व स्तर पर जानवरो, पक्षियों, कीट, पतंगों से इंसानों में फैलने वाली बीमारियों से बचाव के बारे में बताया गया अध्यक्षता प्रमुख अधीक्षक डॉ सी पी त्रिपाठी जी ने की और संचालन दिनेश लखेडा ने किया ।


इन सभी बीमारियों से बचाव और सावधानी के लिए गोष्ठी में मुख्य रूप से डा वी पी एस जादोन पशु चिकित्सा अधिकारी हरिद्वार को बुलाया गया था जिन्होंने बताया कि मुख्य रूप से जानवरो, पक्षियों, कीट से इंसानों में फैलने वाली बीमारियों में रेबीज, ब्रूसेला, टी बी,प्लेग, स्क्रब टाइफस, स्वाइन फ्लू, बर्ड फ्लू इत्यादि हैं World Zoonoses Day. सभी जानवर पालने वाले व्यक्तियों से अनुरोध है कि जानवरो पालें किन्तु उनसे उचित दूरी बनाकर रखें ज्यादा करीब से उनकी बीमारी कब आप मे पहुँच गयी आपको पता नहीं चल पायेगा इसलिये सावधानी और बचाव रखें।


इस संबंध में डॉ हितेन जंगपांगी, डॉ शशिकांत डॉ संदीप टंडन ने कहा कि मुंहपका बीमारी जो जानवरों में हुई वही बीमारी बच्चों में भी पाई गई डॉ संदीप टंडन ने कहा कि प्लेग की बीमारी,स्क्रब टाइफस भी जानलेवा बीमारी है जो World Zoonoses Day. जानवरो और कीट इत्यादि से फैलता है इसलिये इनसे बचाव, सावधानी ही इसका उपाय है।सबसे अच्छा यह है कि सभी लोग वेजेटेरियन हो जाएं तो जानवरो से होने वाली बीमारियों का डर काफी कम हो जायेगा। World Zoonoses Day.


प्रमुख अधीक्षक डॉ सी पी त्रिपाठी,एवं डॉ आर बी सिंह, डॉ चंदन मिश्रा ने कहा कि जो भी जानवर पालते हैं वह उनसे सावधानी भी जरूर रखें उन्होंने बताया कि बौराड़ी टिहरी में एक बार कुत्तों ने लोगों के मुँह पर काटना शुरू किया और शाम तक 35,40लोगो को कुत्तों द्वारा काटा गया जिससे सारा स्वास्थ्य विभाग और प्रशासन अलर्ट हो गया और इसकी जांच कराने पर पता चला कि इन कुत्तों ने मृत जानवरों का गोश्त खाने के कारण इनको इस तरह की जेनेटिक कारण हुआ इसलिये सभी सावधानी से जानवरों को पालें और उनसे उचित दूरी बनाकर रखे। World Zoonoses Day.

ad12


गोष्ठी में डॉ सी पी त्रिपाठी,डॉ संदीप टंडन, डॉ राम प्रकाश, डॉ वी पी एस जादोन,डॉ आर बी सिंह, डॉ चंदन मिश्रा, डॉ हितेन जंगपांगी, डॉ शशिकांत,डॉ सुब्रत अरोड़ा, डॉ उषा बिष्ठ, डॉ एस के सोनी, डॉ विकास दीप, डॉ निकिता,डॉ रविन्द्र चौहान, डॉ रहमान, डॉ पंकज, वरिष्ठ नर्सिंग ऑफिसर उषा, मनोरमा राय,अनिता जैन, सुषमा, ऐंजिलिना,गीता, माधुरी,दिनेश लखेडा, मिथलेश, नेहा, दीपाली, प्रदीप मौर्य, विनोद तिवारी,डी पी बहुगुणा, लोकेश बहुगुणा,अमित, के एम जोसेफ,ओम शिव भेधी,धीरेंद्र सिंह, कीर्ति, राहुल, आदर्श, सुखपाल सैनी, मूल चंद, रविन्द्र, लाल खान, रमेश जोशी, दया लाल, प्रकाश जोशी, मंजू शर्मा,,मुन्नी देवी, पदम, विपिन रावत, राजीव,इत्यादि गोष्ठी में शामिल हुए और चर्चा की।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *