वनों को आग से बचाने पर हुआ मंथन, आमजन से आगे आने की अपील| जयमल चंद्रा| कमल उनियाल की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जमयल चंद्रा, कमल उनियाल,


द्वारीखाल में वनों को बचाने पर विचारों का मंथन हुआ। वनों को आग से बचाने के लिये आमजन से आगे आने का आह्वान किया गया। वक्ताओं ने अपने-अपने संबोधनों में वनों को बचाने की अपील भी की और वनों को कैसे बचाया जाये इस पर भी उपयोगी जानकारी साझा की।
जनपद पौड़ी के विकास खण्ड मुख्यालय द्वारीखाल में वन अग्नि सुरक्षा गोष्ठी का आयोजन किया गया। इसमें ब्लाक प्रमुख महेंद्र सिंह राणा ने भी प्रतिभाग किया। गोष्ठी में रेंजर अधिकारी चेलुसैन इंद्रमोहन कोठरी ने अपने सम्बोधन में गोष्ठी के आयोजन के बारे में जानकारी दी। कि हम किस प्रकार से वनों को आग से बचा सकते है इसके लिए सभी के सहयोग की आवश्यता है। प्रमुख महेन्द्र राणा ने गोष्ठी में अपने विचार व्यक्त किए कि हमें जैव विविधता पर ध्यान केन्द्रित करना होगा।

जब जल,जमीन,जंगल रहेगे तभी हम रहेगेे,तभी हमारे जगली जानवर भी रहेगे। हमें वनों से कई प्रकार के लाभ मिलते है चारा पत्ती,जलाउ लकड़ी, इमारती लकड़ी फल,फूल,वनस्पति,कई प्रकार की औषधि युक्त पेड़ पौधे तथा पेडो सेहमें आक्सीजन मिलती है,बैठने के लिए छायादार वृक्ष आदि कई प्रकार के लाभ मिलते है।हमें पर्यावरण की सुरक्षा हेतु अपने वनों की रक्षा करनी चाहिए। पेड़ पौधो से हमें पानी भी मिलता है,जहॉ पर बॉज,देवदार याने चौडी पत्ती के पेड़ पौधे होगें। वहॉ पर उनसे हमारे पानी के श्रोत रीचार्ज होते है। हमें पेड़ पौधोे की रक्षा करनी चाहिए चिपको आन्दोलन की नेता गौरा देवी ने पेड़ से चिपककर पेडो काटने से बचाया था,वनों में आग लगने से कई प्रकार के नुकसान होते है जैसे पेड़ पौधे,पक्षियों के अण्डे,बच्चे जंगली जानवर आग एवं धुऐ के कारण मर जाते है एवं दूषित धुए से पर्यावरण में गर्मी ओर बढ़ जाती है तो मेरा सभी से अनुरोध है कि वनाग्नि की घटनाओं को रोकने में सहयोग करे उसको रोके यदि कोई नही मानता है तो सीधे विभाग के टोल फ्री नंम्बर पर सूचना दे तथा सभी ग्रामवासी आग बुझाने में सहयोग करे।

ad12

विभाग को चाहिए की न्याय पंचायत स्तर एवं ग्राम पंचायत स्तर पर इसका प्रचार प्रसार करे। जो भी हम पौधे लगाते है उनकी देख भाल बच्चों की तरह करें। इस अवसर पर मटियाली रैंज के अधिकारी वी0पी0जोशी जी, हंश फाउंडेशन के सतीश बहुगुणा, खण्ड विकास अधिकारी, जयकृत सिह बिष्ट जी, कनिष्ठ उप्रमुख रविन्द्र सिह रावत, क्षे0पंचायत सदस्य भारत सिह रावत, प्रधान संगठन अध्यक्ष अर्जुन सिह नेगी, प्रधान भलगॉव डा0प्रभाकर डोबरियाल, प्रधान पवेख आशीष कुमार, विजय सिह कलोडी, श्याम सिह नेगी, सिमल्या ल0, सरपंच सुमनलता रावत, रोशन सिह जी, अर्जुन सिह रावत, सामाजिक कार्यकर्ता राजेश विष्ट, धर्मेन्द्र सिह वन विभाग के अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहें, कार्यक्रम का संचालन वन दरोगा रश्मि खत्री ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *