Congratulation.. ” भगीरथ सम्मान-2023 ” से सम्मानित होंगी ” श्रुति ” |अनिल शर्मा Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, अनिल शर्मा, लालढांग


जल, जंगल व जमीन के मुद्दों पर मुखर व प्रखर होकर बेबाकी से बात रखने व इसके लिये जमीनी स्तर पर कार्य करने वाली रैबार संस्था की श्रुति लखेड़ा को भगीरथ सम्मान-2023 से नवाजा जायेगा। श्रुति को यह सम्मान टिहरी गढ़वाल की माटी में मिलेगा। संवाद संस्था की ओर से मार्च माह में होने वाले तीन दिवसीय कार्यक्रम में श्रुति इस सम्मान से अलंकृत होंगी। इस तीन दिवसीय कार्यक्रम में श्रुति गांव वापसी का रैबार भी देंगी। सम्मान ग्रहण करने व रैबार देने के लिये श्रुति को आमंत्रण मिल चुका है।

10, 11 व 12 मार्च को टिहरी गढ़वाल के हेरवाल गांव में आयोजित होने वाले गांव वापसी संवाद में श्रुति लखेड़ा को वक्ता के रूप में बुलाया गया है। इसी कार्यक्रम में श्रुति लखेड़ा को उनके उल्लेखनीय व सराहनीय कार्यों के लिये भगीरथ सम्मान-2023 से भी सम्मानित किया जायेगा।

ad12

टिहरी गढ़वाल के हेरवाल में आयोजित होने वाले उक्त कार्यक्रम में कुल नौ सत्र होंगे। इनमें पहाड़ की वैभवशाली व गौरवशाली संस्कृति के संरक्षण समेत स्वरोजगार के विभिन्न पहलुओं पर विचारों का मंथन होगा। इनमें पलायन से प्रति-पलायन, सांस्कृतिक विरासत, अर्थव्यवस्था, पर्यावरण, सुशासन, संतुलित विकास, अध्यात्म आदि विषयों पर मंथन होना है। कार्यक्रम में विशेषज्ञों की राय सुनने को मिलेगी। कारण व निवारण पर खासा फोकस होगा। श्रुति कहती हैं कि ये आगाज है अंजाम अभी बाकी है। समाज के अंतिम व्यक्ति को विकास की मुख्यधारा शामिल करने की ठानी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *