Angels’ Academy @ विज्ञान प्रदर्शनी में दिखी भावी वैज्ञानिकों की झलक| clickकर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

CITY LIVE TODAY. MEDIA HOUSE ——Angels’ Academy Senior Secondary School)

एंजेल्स अकादमी सीनियर सेकेंडरी स्कूल (Angels’ Academy Senior Secondary School) में आयोजित विज्ञान प्रदर्शनी में होनहारों अपनी प्रतिभा का दमखम दिखाया। हुनरमंदों के एक से बढ़कर वैज्ञानिक सोच पर केंद्रित मॉडलों ने खूब वाहवाह बटोरी। हुनरमंदों के इन मॉडलों में भावी वैज्ञानिक की जमीन स्कूल में दिखी। बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के उद्देश्य से विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन किया गया ।


मुख्य अतिथि के रूप में राजीव शर्मा (नगर पालिका अध्यक्ष ,शिवालिक नगर, बीएचईएल) व रश्मि चौहान (डाइरेक्टर, एंजिल्स एजुकेशन सोसाइटी ) ने फीता काटकर प्रदर्शनी का शुभारंभ किया। उन्होंने विद्यार्थियों द्वारा बनाए गए मॉडलों की सराहना करते हुए कहा कि विज्ञान के क्षेत्र में छात्र-छात्राओं को आगे बढ़ाने के लिए निरंतर प्रदर्शनी का आयोजन किया जाना चाहिए।

Angels’ Academy Senior Secondary School)


इस प्रदर्शनी में कक्षा 6 से कक्षा 12 के विद्यार्थियों ने अपने अपने मॉडल प्रदर्शित करते हुए अपनी प्रतिभा को साबित किया। इसमें छात्र-छात्राओं द्वारा विज्ञान, कला,पर्यावरण, ऊर्जा, स्वच्छता सहित कई विषयों पर आधारित मॉडल बनाए गए। प्रदर्शनी में कई मॉडल शामिल हुए, जिनमे इलेक्ट्रिसिटी जनरेटर फ्रॉम सीवेज वाटर, स्मार्ट वॉटर टैंक, सोलर ट्रैकिंग मशीन, लेजर एंग्रवर, पेट्रोल वॉल्यूम मेजरिंग मशीन, स्मार्ट ट्रैफिक लाइट, मिनी ऑटोमेटिक वेंडिंग मशीन, अल्टरिंग सिस्टम फॉर ड्रौसी ड्राइविंग, स्मार्ट स्पीट्स फॉर ब्लाइंड, रिवर क्लीनिंग मशीन, 3 D होलोग्राम ,एंटी-थेफ्ट डोर सिक्योरिटी सिस्टम, व्हीकल एक्सीडेंट रिर्पाेटिंग सिस्टम, इलेक्ट्रिसिटी जनरेटर इन स्नोई रीजन, स्मार्ट जेबरा क्रॉसिंग, रोबोटिक हैंड, इलेक्ट्रिसिटी फ्रॉम स्पीड ब्रेकर व क्रॉप्स अलार्म सिस्टम मॉडल आदि प्रदर्शित किए और उनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। जिन्हें देखने के लिए बड़ी संख्या में अभिभावक व शिक्षक शामिल हुए।

Angels’ Academy Senior Secondary School)


कला प्रदर्शनी में विद्यार्थियों ने अपनी कलाकृतियों के माध्यम से अपने भावों की अभिव्यक्ति करते हुए अपनी प्रतिभा का परिचय दिया । विद्यार्थियों ने पेंसिल वर्क, ऑयल पेस्टल वर्क, वाटर कलर वर्क, बैंगल वर्क, थर्माकोल वर्क का प्रदर्शन कला शिक्षिका प्रियंका खरे एवं आदित्य के निर्देशन में किया। सभी ने कलाकृतियों की प्रशंसा की।


स्कूल की प्रधानाचार्या रश्मि चौहान ने बताया कि इस विज्ञान प्रदर्शनी का आयोजन सीबीएसई की बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने के लिए ‘करके सीखो’ नीति पर किया गया। बच्चों में वैज्ञानिक सोच विकसित करने और उनका विज्ञान के प्रति आकर्षण बढ़ाने के लिए यह जरूरी है कि उनको वैज्ञानिक गतिविधियों में प्रतिभाग कराया जाये।

उन्होंने बताया कि इस प्रदर्शनी में कक्षा 6 से 12वीं के छात्र-छात्राओं ने आवर्त सारिणी के गुण, विद्युत चुंबकीय प्रेरण, श्रेणीक्रम व समांतरक्रम में प्रतिरोध, कार्बन के अपरूप, खाद्य श्रृंखला, ऊर्जा संरक्षण, विभिन्न प्रकार के चर्तुभुज मॉडल आदि प्रदर्शित किए और उनके बारे में विस्तारपूर्वक जानकारी दी। स्कूल के इन बाल वैज्ञानिकों ने अपने मॉडलों से यह दिखाने का प्रयास किया कि आने वाला कल उनका है और वे अपनी नई वैज्ञानिक सोच के साथ आगे बढ़कर देश को नई ऊंचाइयों तक ले जाएंगे।


प्रधानाचार्य पुष्पेंद्र सिंह चौहान (र0उ0मा0वि0, जसवावाला) ने विद्यार्थियों के बनाए मॉडल और उनकी प्रतिभा की सराहना की। प्रधानाचार्य ने बच्चों को प्रेरित करते हुए कहा कि आज का जमाना इनोवेशन का है ओर मैं हमेशा विद्यार्थियों को रचनात्मक सोच रखने की सलाह देता हूँ। उन्होने कहा कि विद्यार्थी हमेशा कुछ नया करने की सोचें और इसी में अपनी ऊर्जा को लगाएं।


प्रदर्शनी का संचालन विज्ञान के शिक्षक आलोक भूषण, संजीव शर्मा व पूनम चौहान के नेतृत्व में हुआ । इस कार्यक्रम को सफल बनाने में विज्ञान विभाग व विद्यालय के शिक्षक एवं शिक्षिकाओं का महत्वपूर्ण योगदान रहा। प्रधानाचार्या रश्मि चौहान ने इस प्रदर्शनी को सफल बनाने के लिए विद्यालय के सभी शिक्षक-शिक्षिकाओं व सभी क्रमचारियों का आभार व्यक्त किया ।

ad12

उप-प्रधानाचार्या बद्री प्रसाद उपाध्याय ने कहा कि इस तरह की प्रदर्शनी छात्रों की सृजनात्मक क्षमता को बढ़ाती हैं ओर विद्यालय इस तरह के कार्यक्रम भविष्य में भी आयोजित करता रहेगा । इस अवसर पर रवि चौहान, दीपिका कुकरेती, राजीव सक्सेना, किरण चौहान, शलिनी राठी, मनी अरोड़ा लिपि गर्ग,सरोज ,विशाल गर्ग, लवलीन कपूर, आशीष जैन, प्रशांत जैसवाल, चंद्रिका चौहान ,रितु शर्मा ,हरीश त्यागी, भारती कश्यप,रूबी सिंह, सीमा यादव, हिमांशु कुमार,पवन कुमार ,निधि चौहान ,कविता चौहान,आशा चौधरी ,बबीता शर्मा, शहाबाज़, संजय शर्मा, सुशील बिष्ट, हिमांशु रावत, हेमलता बिष्ट एवं साजिद आदि का योगदान रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *