कल्जीखाल| दिव्यता और भव्यता बिखेर रही धारी की राम लीला| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोनह डांगी, कल्जीखाल


उत्तराखंड की पावन धरा राममयी हो रखी है। जगह-जगह श्रीराम लीला मंचन चल रहा है जिसके गवाह बनने को प्रवासी भी पहुंच रहे हैं। इस क्रम में जनपद पौड़ी के कल्जीखाल ब्लाक की मनियारस्यूं पट्टी की धारी देवी रामलीला भी दिव्यता व भव्यता का अहसास करा रही है। यहां भी श्रीराम लीला के दर्शन को रामभक्तों की भारी भीड़ उमड़ रही है। छठवें चरण के मंचन में राम सुग्रीव मिलन विशेष आकर्षित रहा।

मंचन के क्रम में यह की रामलीला छठवां दिवस विशेष महत्व होता है। यह पर हनुमान और राम की भेंट मुख्य मंचन होता है। यहां पर इस दृश्य में हनुमान के पात्र पर स्वयं हनुमान प्रकट हो जाते हैं और दर्शक दीर्घा हनुमान के भक्ति में रम जाते हैं। यह की रामलीला दर्शक आस्था के रूप में देखते हैं। गुरूवार को छठवंे दिवस पर दूरदराज से आए सभी महिलाएं, बुजुर्ग, बच्चे सभी हनुमान जी को भोग लगाते है। और हनुमान जी से आशीर्वाद प्राप्त करते है।

आज छठवां दिवस पर पौड़ी विधायक राजकुमार पोरी भी ब्लॉक संगठन के पदाधिकारियों सहित रामलीला में धारी पहुंचे राजकुमार पोरी गत वर्ष भी चुनाव से पहले आज ही के दिन हनुमान जी का आशीर्वाद लेने आए थे और उनको चुनाव में सफलता भी मिली और आज फिर एक बार फिर पौड़ी विधायक राजकुमार पोरी धारी रामलीला पहुंचे। उन्होंने कहा कि रामलीला सनातन धर्म की संरक्षण करती है। और यहां की रामलीला में हम सबकी बड़ी आस्था है। इस परंपरा को निर्वाहन करने की हम सबकी जिम्मेदारी है।

इस अवसर पर उन्होंने रामलीला मंडली को सहयोग देने का आश्वासन भी दिया। उन्होंने कहा की रामलीला मंडली का जो भी उन्हें आदेश करेगी उसको वह अपना नैतिक कर्तव्य समझकर निर्वाहन करेंगे।

ad12

इस अवसर पर रामलीला देखने नंदन में निवास करने वाले नैथाना गांव एनआरआई सतीश नैथानी वीर पुरिया ट्रस्ट के अध्यक्ष निर्मल नैथानी,राइका पुरियाडांग स्वर्ण जयंती समारोह के अध्यक्ष जीवानंद शर्मा लोक कलाकार भक्ति दास सामाजिक कार्यकर्ता अशोक रावत जगमोहन डांगी रामलाल समिति के अध्यक्ष दलवीर सिंह रावत,ग्राम प्रधान रामलीलंडली उपाध्यक्ष मदन सिंह रावत सचिव सोहन सिंह रावत,कोषाध्यक्ष मोहन सिंह रावत,जसवीर सिंह रावत, महिला मंगल दल अध्यक्ष एवं उपप्रधान श्रीमती कविता देवी, आशुतोष रावत, मंच का संचालन वरिष्ठ पत्रकार श्री अजय रावत अजय ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *