wild life tourism @ पर्यटकों के लिये खुले राजाजी के द्वार| राहुल सिंह की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-राहुल सिंह

WILD LIFE TOURISM राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के प्रवेशद्वार मोतीचूर और चीला में पर्यटकों के लिए खुल गए हैं। पहले ही दिन दोनों ही गेटों से 32 जिप्सियों के जरिए 140 से अधिक सैलानियों पार्क में इंट्री की। पार्क के द्वार खुलने से सैलीनियों में खासा उत्साह देखा गया। उन्होंने पार्क में हाथी, गुलदार, सांभर और हिरण आदि के दीदार किए।

मंगलवार को राजाजी टाइगर रिजर्व पार्क के मोतीचूर स्थित गेट को हरिपुरकलां और प्रतीतनगर के ईडीसी अध्यक्ष धर्मेन्द्र ग्वाड़ी व मुकेश भट्ट ने खोला। जबकि चीला द्वार का शुभारंभ पार्क के उपनिदेशक कहकशां नसीम और राज्य आंदोलनकारी रामेश्वरी देवी ने किया। शुभारंभ पर स्कूली बच्चों ने राष्ट्रगान गाया।

करीब पांच महीने बाद पार्क में इंट्री खुलने पर पर्यटकों में खासा उत्साह देखने को मिला। पहले दिन चीला गेट से 20 पर्यटक वाहनों से करीब 80 तो मोतीचूर गेट से 12 जिप्सियों से 62 पर्यटकों ने इंट्री कर राजाजी की नैसर्गिता विविधता संग वन्यजीवों और पक्षियों को करीब से निहारा।

उपनिदेशक कहकशां नसीम ने बताया कि पार्क में लगभग सभी जानवरों का मूवमेंट रहता है। यहां सैलानी हाथी, हिरण, सांभर, टाइगर और गुलदार को देख सकते हैं। कहा कि इसबार पार्क में ज्यादा पर्यटकों के आने की उम्मीद है, इससे लोगो का भी रोजगार बढ़ेगा। मोतीचूर के रेंज अधिकारी अलोकी ने बताया कि इस बार पर्यटकों को महिला समूह द्वारा निर्मित स्थानीय उत्पाद उपलब्ध कराए जाएंगे। ईडीसी के माध्यम से ऐसे स्टॉल प्रवेश द्वार पर लगाए जाएंगे।

ad12

शुभारंभ पर प्रतीतनगर के प्रधान अनिल कुमार, हरिपुरकलां प्रधान गीतांजली जखमोला, चीला के रेंजर शैलेश घिल्डियाल, प्रदीप ध्यानी, डिप्टी रेंजर एसपी जखमोला, रविन्द्र बहुगुणा, जगतराम, अमृत सिंह, विनोद शुक्ला, आशीष गौड़, मनोज चौहान, नरेन्द्र सिंह गुसाईं, सफारी वेलफेयर एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेश शर्मा, महासचिव शशि रणाकोटी, उमा बनवाल, पीडी ध्यानी, इंद्रा मनवाल आदि मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *