द्वारीखाल बुलेटिन @ बजरंग बली दे रहा हरियाली को ” हवा ” | फिक्र है किसानों की| कमल उनियाल की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


पर्वतीय क्षेत्र में कृषि अब सिमट के रह गई है। अस्सी प्रतिशत भूभाग बंजर हो चुका है खेती इकलौता क्षेत्र जो हमारा जीवन को प्रभावित करने की क्षमता रखता है फिर से हरियाली लाने तथा किसानों की आय दोगुनी करने के लिए सरकार देश में किसान उत्पादक संगठन के माध्यम से किसानांे को जागरूक कर रही है।


इसी के तहत पौडी जनपद के विकास खंड द्वारीखाल के मुख्यालय स्थित कार्यालय में बजरंग बली कृषि उत्पादन सहकारी समिति की बैठक आयोजित की गयी। जिसकी अध्यक्षता सीईओ अमित कुमार ने विभिन्न गांवों से आये बीओडी पद अधिकारियो सदस्यों को बताया कि खेती को बढ़ावा देने के लिए सीसीयल कैश क्रेडिट लिमिट कृषक उत्पादन संगठन को प्राप्त हो चुकी है।

बजरंग बली कृषि उत्पादन सहकारी समिति में किसानों के पचास हजार रुपए शेयर धन जमा हो चुका है इस पर सरकार कृषक उत्पादन संगठन को योजना के तहत दस गुना लोन दिया जायेगा। संगठन की अध्यक्षा मंगला देवी सचिव पुष्पा रावत ने कहा कि संगठन में महिलाओं की अहम भूमिका है कृषक उत्पादन संगठन गठन से किसानो के लिए सरकार ने बीच का रास्ता निकाल लिया है जिससे किसानो की आर्थिक स्थिति में सुधार आयेगा कम लागत अधिक लाभ मिलेगा जिससे किसानों को सीधा लाभ मिलेगा।

ad12


बीओडी मीना देवी तथा कमल उनियाल ने कहा कृषि के क्षेत्र में यह संगठन क्रान्ति की आहट ला रहा है इसका उदेशय खेती को उसी दहलीज मैं खड़ा करना है जो हमारे पुरखांे ने किया था। इस अवसर पर संगठन की फील्ड सुपरवाइज़र विनीता सिह एकाउंटेंट आकाँक्षा रावत गीता नेगी कचंन नेगी विजय सिह सुमित्रा देबी आशा देबी किसान संगठन से जुड़े लोगों प्रतिभाग किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *