द्वारीखाल बुलेटिन @ कठपुतली नाट्य मंचन से दिया वनों की सुरक्षा का संदेश| कमल उनियाल की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल

विकास खंड द्वारीखाल के अंतर्गत राजकीय इंटर कालेज द्वारीखाल में राज्य स्थापना दिवस मनाया गया। इस अवसर पर द हंस फांउडेशन द्वारा संचालित वन अग्नि एवम रोकथाम परियोजना के अंतर्गत वनांे को आग बुझाने हेतु संचार जनचेतना ट्रस्ट के कलाकारोें द्वारा कठपुतली नाटक के माध्यम से ग्रामीणों छात्रों शिक्षकों को जागरूक किया गया।


राजकीय इंटर कालेज द्वारीखाल में द हंस फाउडेशन द्वारा आयोजित कार्यक्रम में परियोजना प्रबंधक मनोज जोशी तथा परियोजना समन्वयक सतीश चंद्र बहुगुणा ने कहा कि वन हमारे लिए महत्वपूर्ण है वनों में आग लगने से हमारा जीवन ही नहीं पशु पक्षियों का भी जीवन प्रभावित हो जाता है। इस कार्यक्रम का उदेशय हमे संकल्प लेना है। वनों की रक्षा के लिए हमें एक जुट होना पडेगा जिससे आने वाली पीढी को शुद्ध हवा मिलेगी।


वन प्रभाग लैंसडौन के जयहरीखाल रेंज के उपवन क्षेत्र अधिकारी राजे सिंह नेगी व वन आरक्षी संजय कंडारी ने अपने संयुक्त संबोधन में कहा कि हमारा उत्तराखंड देश में प्राकृतिक संसाधनों सौंदर्य के लिए सुंदर और सुरम्य है यहाँ के पहाड़ जंगल नदी हरे भरे वन इसकी सुंदरता में चार चांद लगाते है इस लिए वनो की रक्षा के लिए हम सभी की भागीदारी होनी चाहिए।

ad12

प्रधानाचार्य रमाकांत डबराल तथा विद्यालय प्रबंधन समिति के अध्यक्ष कमल उनियाल ने कहा पहाड के वन स्मरतियो के द्वार खोलता है हरे हरे पेडो का घना वन जंगल में खिली धूप मन को झकझोर देती है। इस अवसर पर द हंस फाउंडेशन के सीइओ सूरज कुमार नीलम रावत संगीता देवी चौलूसैण रैंज के वन दरोगा भूपेनद्र भंडारी शिक्षा विभाग से राजेश भारद्वाज कमल सिंह, रेखा ध्यानी संगीति नैथानी मौजूद थे। संचालन विनोद भारद्वाज ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *