advertisement

डांडा नागराजा | पुण्य की धरा पर आस्था का सैलाब| जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी


असीम आस्था के केंद्र श्री डांडा नागराजा मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ पड़ा। माथा टेककर मनौतियां मांगी और पूरा माहौल धर्म-अध्यात्म के रंग में रंगा रहा। एक से बढ़कर एक भजनों की प्रस्तुतियों ने माहौल को और भी दिव्य व भव्य बना दिया। मौका था श्री डांडा नागराजा मेले का।

architect-ad


मंडल मुख्यालय पौड़ी से 45 किलोमीटर दूर स्थित डांडा नागराजा मंदिर में हर वर्ष वैशाख के दूसरे दिन मेले का आयोजन किया जाता है। जिसको की कंडार मेले के नाम से भी जाना जाता है। डांडा नागराजा मंदिर समिति के अध्यक्ष कमलेश चमोली ने जानकारी देते हुए बताया कि कोरोना महामारी के चलते विगत 2 वर्षों से मेला आयोजन नहीं हो सका था। लेकिन इस बार मेला आयोजन हुआ मेले में पहले से ही भारी संख्या में श्रद्धालुओं भीड़ उमड़ने की संभावना थी जिसके चलते समिति ने पहले ही तैयारी कर दी थी।

उन्होंने जिला प्रशासन का भी आभार व्यक्त किया। मेले स्थल पर प्रशासन द्वारा पुलिस फोर्स, मेडिकल कैम्प, पेयजल व्यवस्था आदि कर कर रखी थी। धीरे -धीरे मण्डल स्थल पर बड़ी संख्या में श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ने लगी मंन्दिर में भक्तों द्वारा डांड़ा नागराजा मंदिर में आकर पूजा अर्चना की गई। बताया कि सुप्रसिद्ध लोक गायक मुकेश कठैत व उनकी टीम द्वारा भजन सुबह 8 बजे से ही भजन गाये।

जिससे माहौल भक्तिमय बना रहा। इस दौरान मेला आयोजन 2 साल बाद होने के कारण मेले में प्रवासी ग्रामीणों की भी बड़ी संख्या में मौजूदगी देखने को मिली मेले मुकेश कठैत द्वारा वासुकी फाउंडेशन के चैयरमेन पी एन शर्मा की ओर से सभी अतिथियों एवं समिति के पदाधिकारियों को स्मृति चिंह देकर सम्मानित भी किया गया मेले में मुख्यतिथि पौड़ी के नवनिर्वचित विधायक राजकुमार पोरी भी पहुंचे उन्होंने भी मन्दिर पूजा अर्चना की उसके उपरांत उनका मन्दिर समिति एवं क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने जोरदार स्वागत किया उनको जन्मदिन की भी शुभकामनाएं दी गई साथ ही उनको क्षेत्र की मूलभूत समस्याओं का अगवत करवाया कर ज्ञापनों पुलिंदा भी थमाया गया मेला स्थल पर कुछ समाजसेवियों द्वारा भण्डारा का भी आयोजन किया गया

ad12

मेले में दूर-दराज से आई महिलाओं ने जमकर खरीदारी की इस अवसर पर डांडानागराजा धर्म क्षेत्र के अध्यक्ष सुभाषचंद्र देशवाल, जिला पंचायत सदस्य एवं मन्दिर समिति के कोषाध्यक्ष मुकेश बिष्ट,मन्दिर समिति के उपाध्यक्ष उपेन्द्र भट्ट, सचिव राजेन्द्र बिजल्वाण, वीरेन्द्र प्रसाद भट्ट,राम सिंह,सत्ते सिंह, पूर्व अध्यक्ष शशिकांत चमोली,मंदिर के पुजारी गणेश प्रसाद देशवाल,किशोर देशवाल, विनोद देशवाल,विधायक राजकुमार पोरी के साथ कोट ब्लॉक् प्रमुख पूर्णिमा नेगी,भाजपा मण्डल अध्यक्ष अनिल गुसाई, पूर्व मण्डल अध्यक्ष माणिकलाल भट्ट,पूर्व जिलाध्यक्ष महिला मोर्चा मधु खुगशाल उषा पांडे, रोशन बिष्ट, भारत भूषण नेगी आदि उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published.