advertisement

दैंणा हुय्यां डांडा नागराजा| ऐतिहासिक मेला 15 से|जगमोहन डांगी की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जगमोहन डांगी, पौड़ी


ऐतिहासिक डांडा नागराजा मंदिर में आस्था का सैलाब उमड़ने जा रहा है। 15 अप्रैल से प्रसिद्ध डांडा नागराजा मेला आयोजित होगा। कोविड के चलते पिछले दो सालों से यह मेला नहीं हो पाया था। मेले में इस बार खासी भीड़ उमड़ने की पूरी-पूरी उम्मीद हैं। यह मेला रैबासी व प्रवासियों के मिलन का गवाह भी बनेगा। भजन संध्या मेले को और दिव्य व भव्य बनायेगी।

मण्डल मुख्यालय पौड़ी से 45 किलोमीटर दूर स्थित डांडा नागराजा मन्दिर में प्रतिवर्ष बैशाख के दूसरे दिन मेला लगता है। इस मेले को कण्डार मेला भी कहा जाता हैं। मेला का आयोजनकर्ता एवं मेला में हर वर्ष सहयोग देने वाले समाजसेवियो को हिन्दी साप्ताहिक समाचार पत्र अमर सन्देश स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित भी करेंगे। मेला गत दो वर्षों से कोविड के कारण नही हुआ भब्य मेला पिछले एक दशक से मेले के दिन मंदिर स्थल पर उत्तराखंड के सुप्रसिद्ध लोक गायक मुकेश कठैत एवं उनकी टीम द्वारा अपनी तरफ से निशुल्क भजन संध्या का आयोजन करती आ रही हैं। वही ज्योति दर्शनी शाह परिवार पिछले एक दशक से विशाल भण्डारा का आयोजन करते आ रहे हंै।

architect-ad

इस वर्ष मेला में अधिक श्रद्धालुओ की भीड़ जुटने की संभावना है। 15 अप्रैल शुक्रवार हैं। 14 को अम्बेडकर जयंती की छुट्टी है। निरंतर अवकाश होने औए गत दो वर्षों से प्रवासियों को मेले में आने का अवसर नही मिला जिस कारण प्रवासी एवं दूर-दराज से श्रद्धालु की बड़ी संख्या में मेला पहुंचने की उम्मीद है। मेला समिति ने मेले की पूरी तैयारी कर दी हैं। मेले में यातायात,कानून व्यवस्था, पेयजलापूर्ति, मेडिकल शिविर को लेकर मंदिर समिति ने जिलाधिकारी को पहले ही ज्ञापन प्रेषित कर चुकी है। ज्ञापन देने वालो में मंदिर समिति के अध्यक्ष कमलेश चमोली, सचिव राजेन्द्र बिजल्वाण,प्रचार सचिव ओपी भट्ट,जिला पंचायत सदस्य मुकेश बिष्ट,मीडिया प्रभारी जगमोहन डांगी आदि मौजूद थे।

ad12

मेले में समिति द्वारा जिलाधिकारी को भी अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया। मेले में विधायक राजकुमार पोरी एवं नगर पालिका अध्यक्ष एवं पूर्व विधायक यशपाल बेनाम भी शिरकत करेंगे। आयोजन समिति ने सभी श्रद्धालुओं से मन्दिर स्थल पर साफ -सफाई का विशेष ख्याल रखने और शांति व्यवस्था में पुलिस प्रशासन का सहयोग करने की अपील की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.