tanejav1

शिक्षकों व अभिभावकों के तालमेल से होगा नौनिहालों का समग्र विकास| द्वारीखाल से जयमल चंद्रा की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, द्वारीखाल


नौनिहालों का समग्र विकास कैसे होगा। अक्सर अभिभावकों को इसी चिंता बनी रहती है। इसी चिंता को दूर करने व नौनिहालों के समग्र विकास करने के मकसद तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हो गया है। इसमें अभिभावकों व शिक्षकों को नौनिहालों के समग्र विकास के गुर सिखाये जा रहे हैं। यह प्रशिक्षण द्वारीखाल में शुरू हुआ है।

advertisment

दरअसल, समग्र शिक्षा योजना के अंतर्गत सामुदायिक सहभागिता पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण शुरू हुआ है। विकास खंड द्वारीखाल में संकुल स्तरीय विद्यालय प्रबंध समिति व विद्यालय विकास प्रबंध समिति के तीन दिवसीय प्रशिक्षण की शुरुआत 25 नवंबर से संकुल मुख्यालयों में आरम्भ हुई। सिराई संकुल के डाडामंडी में स्थित राजकीय उच्च माद्यमिक विद्यालय वासिज्ञाना में प्रधानाचार्या सुनीता मधवाल ने शिक्षा की देवी सरस्वती की प्रतिमा पर मालार्पण कर प्रशिक्षण का शुभारंभ किया। उन्होंने बाल अधिकार उनके संरक्षण व निस्तारण पर प्रकाश डाला। उन्होंने कहा कि बाल अधिकार के तहत बच्चों के समग्र विकास के लिए अभिभावकों व अध्यापकांे को सामंजस्य बिठाना होगा।

ads

राजकीय इंटर कॉलेज द्वारीखाल के प्रधानाचार्य रमाकांत डबराल ने कहा कि बच्चांे का आत्मविश्वास ,रचनात्मक कार्यों में सहभागिता बढ़ाने, सुरक्षित वातावरण बनाने में शांतिपूर्वक ब्यवहार अभिभावकों तथा सभी अध्यापकों को अपनाना चाहिए। राजकीय इंटर कॉलेज द्वारीखाल की प्रबंध समिति के अध्यक्ष कमल उनियाल ने अपने संबोधन में कहा कि विद्यालय से बाहर रहने वाले बच्चों को चिन्हित कर उनका नामांकन करने में सबको अपनी नैतिक जिम्मेदारी के साथ सहयोग करना चाहिए। प्रशिक्षण में विनीता चैाधरी,सुषमा रावत,सरला रावत,डब्बल सिंह तथा प्रबन्धन समिति के सदस्य प्रतिभाग कर रहे है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *