tanejav1

good news |नर्सिंग-पैरामेडिकल कोर्सों की प्रवेश परीक्षा 20 व 21 नवंबर को | विकास श्रीवास्तव की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, विकास श्रीवास्तव


नर्सिंग-पैरामेडिकल कोर्सो में दाखिलों का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए अच्छी खबर है। एचएनबी मेडिकल विवि ने प्रवेश परीक्षा का शेड्यूल जारी कर दिया है। बुधवार से ऑनलाइन आवेदन शुरू हो गये हैं। प्रवेश परीक्षा 20 और 21 नवंबर को होगी। अभ्यर्थी 11 नवंबर तक आवेदन कर सकेंगे।

advertisment

कुलपति डॉ. हेमचंद्र पांडेय ने बताया कि एएनएम-जीएनएम की प्रवेश परीक्षा 20 नवंबर को होगी। बीएससी नर्सिंग एमएससी नर्सिंग, बीएससी पैरामेडिकल और पोस्ट बेसिक बीएससी नर्सिंग की प्रवेश परीक्षा 21 नवंबर को होगी।

प्रवेश पत्र 14 नवंबर से डाउनलोड किए जा सकेंगे। परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल के अनुसार, इस परीक्षा के माध्यम जुयाल के अनुसार, इस परीक्षा के माध्यम से उत्तराखंड में राज्य कोटे की नर्सिंग और पैरामेडिकल से जुड़ी सीटों पर दाखिले होंगे। निजी नर्सिग-पैरामेडिकल संस्थानों में 50 प्रतिशत सीटें राज्य कोटे की हैं। बीएससी नर्सिंग में दाखिले अगले साल से नीट से किए जाएंगे। यह व्यवस्था इसी साल लागू होनी थी, पर इसका आदेश देरी से हुआ। ऐसे में छात्रों को एक साल रियायत दी गई है।

इस बार बदल या बीएससी नर्सिंग का पैटर्न

ads

बीएससी नर्सिग के परीक्षा पैटर्न में इस बार बदलाव किया गया है। नर्सिंग काउंसिल के नए नियमों के तहत अंग्रेजी और नर्सिंग एप्टीट्यूट का भी सेक्शन जुड़ गया है। परीक्षा नियंत्रक प्रो. विजय जुयाल ने बताया कि प्रवेश परीक्षा में नर्सिंग एप्टीट्यूट वज भौतिक विज्ञान, रसायन विज्ञान, जीव विज्ञान और अंग्रेजी में 20-20 अंक के सवाल कुछ पूछे जाएंगे। प्रवेश परीक्षा में 50 फीसदी से कम अंक लाने वालों को क्वालिफाई नहीं माना जाएगा। हर अभ्यर्थी को न्यूनतम तीन परीक्षा केंद्रों का विकल्प भरना होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *