advertisment

कम मिल रहा विटामिन डी | कमजोर होने लगी हैं हड्डियां | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


नवजीवनम आयुर्वेद संस्थान एवं रोटरी क्लब ऋषिकेश के संयुक्त तत्वावधान में एक वृहत अस्थि रोग बचाव शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें निःशुल्क एडवांस बीएमडी टेस्ट और विशेषज्ञ द्वारा अस्थि रोगों के वचाव और इलाज की सुविधा प्रदान की गई। इस शिविर का उद्घाटन विधान सभा अध्यक्ष प्रेम चंद्र अग्रवाल जी किया। उन्हांेने कहा कि नवजीवनम आयुर्वेद संस्थान और रोटरी क्लब के यह शिविर निश्चित रूप से एक मील का पत्थर साबित हुआ है, आयुर्वेद एक जीवन पद्धति है और हम इस ज्ञान को भूल कर रोगी जीवन जी रहे हैं। अंतरराष्ट्रीय आयुर्वेद विशेषज्ञ डॉ0 डीके श्रीवास्तव ने कहा कि आज वसुधैव कुटुम्बकम की शुरुआत आपने शरीर को प्रथम परिवार में मानकर और मनोबल को विकशित करके स्वस्थ एवं निरोगी जीवन वहुत आसानी से प्राप्त किया जा सकता है।

नवजीवनम संस्थान की मैनेजिंग डायरेक्टर और वैलनेस एक्सपर्ट डॉ0 निवेदिता श्रीवास्तवा ने बताया कि आज के रिपोर्ट में 70ः व्यक्तियो का ओस्टोपेनिया और ऑस्टियोपोरोसिस की रिपोर्ट आई इसका मुख्य कारण हम सूर्य से विटामिन डी नहीं प्राप्त कर पा रहे और हमारे आहार में कैल्शियम की न्यूनता भी इसका मुख्य कारण है। बताया कि पहले 65 साल के बाद यह बीमारी दिखती थी परंतु आज लाइफ स्टाइल, अच्छे आहार बदलने और फास्ट फूड की अधिकता , अधिक अल्कोहल , स्मोक , चॉकलेट , कोल्डड्रिंक और चाय काफी भी हड्डियों को बीमार कर रही है। भोजन में प्रोटीन की अधिक मात्रा लेकर इससे बचा जा सकता है। इसकी कमी से मांसपेशियों में अक्सर ऐंठन बनी रहती है ।

advertisment4

ad12

रोटरी अध्यक्ष डॉ0रवि कौशल ने सभी का धन्यवाद करते हुए रोटरी द्वारा समाज हित मे आयोजित मेडिकल और अन्य कैम्प की जानकारी देकर कहा कि जनहित सुखाय की परंपरा को रोटरी जनमानस के लिए देने को सदैव तत्पर है । डॉ0 रवि कौशल ने इस शिविर की सफलता के बाद वरिष्ठ नागरिकों के लिए शीघ्र ही एक मेगा कैम्प सभी पैथियो को सम्मिलित कर किया जाएगा । डॉ0 हरिओम , सर्जन ने इस डायग्नोसिस की महत्ता को समझाते हुए बताया कि पूर्व में हड्डियों की कमजोरी को जानकर कई अस्थिगत रोगों से बचा जा सकता है। उन्होंने कार्यक्रम का संचालन भी किया ।कार्यक्रम में रोटरी क्लब के असिस्टेंट गवर्नर रो0 पंकज पांडेय ने भागीदारी कर कार्यक्रम की रौनक बढाई । कार्यक्रम में डॉ0 अरुण प्रसाद,डॉ0 डी0 पी0 वलोदी, ने भी अपनी भागीदारी दी। पूरे शिविर में रोटरी सचिव गोविंद अग्रवाल, रो0 राकेश अग्रवाल , रो0 गोपाल अग्रवाल, रो0 हिमांशु , रो0 मनोज वर्मा , रो0 गोपाल सिंह, रो0 तुषार ,रो0 निखिल गोयल, रो0 राजीव गर्ग ,रो0 आकाश कौशल,रो0 संदीप रैना ,रो0 एम0एस0 बिष्ट . समाज सेवी राम चैबे , पूर्व पार्षद कविता शाह आदि ने सक्रिय भागीदारी निभाई।

Leave a Reply

Your email address will not be published.