tanejav1

जानिये इस सप्ताह कैसे रहेंगे आपके सितारे और क्या करेंगे |प्रस्तुति-ज्योतिषाचार्य पंडित पंकज पैन्यूली।

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, आचार्य पंकज पैन्यूली(ज्योतिष एवं आध्यात्मिक गुरु)संस्थापक-भारतीय प्राच्य विद्या पुनुरुत्थान संस्थान ,ढालवाला ऋषिकेश।                                 
आपकी राशि के अनुसार आपके लिए इस सप्ताह क्या अच्छा मौका हो सकता है और किन गतिविधियों से आपको दूर रहना है अथवा किन कार्यों से परहेज करना है। वस्तुतः ज्योतिष शास्त्र में वर्णित सूर्यादि नवग्रह पूर्वानुमान का एक माध्यम है,जो हमें सम्भावित घटनाक्रमों के बारे में अवगत कराने में समर्थ हैं,अतः राशि फल और जन्म कुण्डली में अवस्थित नवग्रहों के माध्यम से हमें जो संकेत मिलते हैं,उन संकेतों को गहराई से समझने और परखने की आवश्कता होती है,तभी हम ग्रहों के शुभ संकेतों का लाभ और अशुभ संकेतों से सम्भावित हानि टाल सकते हैं। हालांकि राशिफल में चन्द्र ग्रह की ही मुख्य भूमिका होती है, फिर भी हम अपनी-अपनी राशिफल के माध्यम से सम्भावित लाभ-हानि में कुछ परिवर्तन अवश्य ला सकते हैं। लेकिन राशि फल से हमें तभी तात्कालिक लाभ मिलेगा जब हम राशि फल के संकेत को स्वयं की उम्र, नौकरी, व्यापार, कार्य क्षेत्र व परिस्थिति से जोड़कर देखेंगे। तो आयें क्रमशः द्वादश राशियों के बारे में जानते हैं प्रस्तुति-ज्योतिषाचार्य पंडित पंकज पैन्यूली।

advertisment

मेष राशि

मेष राशि वालों के लिए सप्ताह के तीन दिन मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छे नही है, अकारण अथवा किसी कारण विशेष से मानसिक परेशानी का योग बनता है, विशेष रूप से संतान पक्ष से।इसी प्रकार शारीरिक दृष्टिकोण से आंशिक पेट विकार, अपच और गैस की शिकायत रह सकती है। 8, 9 और 10 तारीख ये तीन धन के मामले में ठीक नही हैं, अतः योजनावद्ध तरीके से ही धन का व्यय करें,अन्यथा धनहानि का योग बनता है। लेकिन अगले दो दिन 11और 12 अगस्त धन के मामले में ठीक हैं,यदि आपने किसी को धन व पैसा उधार दिया हो तो वापस आने की पूर्ण संभावना है। अथवा आपको किसी अन्य मार्ग से धन आ सकता है। यदि आपका कोई प्रेमी या प्रेमिका है, तो इस सप्ताह आपके बीच बहुत टकराव की स्थिति होने वाली है,वचाव के लिए वेवजह तकरार ना करें। अन्यथा बड़े वाद-विवाद की स्थिति पैदा हो सकती है। आप वाहन खरीद सकते हैं, तथा यदि आप अविवाहित हैं, तो इस सप्ताह आपका रिश्ता भी सुनिश्चित हो सकता है।

वृष राशि-यह सप्ताह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण साबित होने वाला है, कयोंकि इस सप्ताह आपको कहीं न कहीं से आर्थिक लाभ प्राप्त होना है,या आप आर्थिक मामले में कोई महत्वपूर्ण फैसला लेने वाले हैं। इसके अतरिक्त आपको स्व परिजनों से भी कोई खुशी मिल सकती है। पुर्व से कोई समस्या या परेशानी चली आ रही हो तो उससे भी आपको निजात मिलने की पूर्ण सम्भावना है। अतः यह सप्ताह आपके लिए अनकूल रहेगा। लेकिन यदि आप दैनिक कार्यों में अनुशासित नही हैं,तो आप अच्छे अवसर का सदुपयोग नही कर पायेंगे। अतः आपकी दिनचर्या में बदलाव होना जरूरी है।

मिथुन राशि- इस सप्ताह आपको सकारात्मक रहने की आवश्कता है, क्योंकि इस सप्ताह आपको,आपके कार्यानुसार जैसे-यदि आप व्यपारी हैं तो व्यपार के क्षेत्र में,नौकरी वाले हैं तो नौकरी के क्षेत्र,विद्यार्थी हैं तो विद्या के क्षेत्र में अथवा किसी अन्य कार्य से सम्बंधित हैं तो उसमें, आपको कोई बहुत अच्छा अवसर मिलने वाला है। लेकिन कुछ अनावश्यक यात्राओं का भी योग बनता है,अतः गहन सोच बिचार की आवश्कता है।सामान्यतः यह सप्ताह आपके लिए अच्छा ही रहेगा।।

कर्क राशि-यदि आप इस सप्ताह कोई महत्वपूर्ण फैसला लेना चाहते हैं,तो कुछ दिनों के लिए टाल दें,अथवा बहुत गंभीरता से फैसला लें,अन्यथा पश्चाताप हो सकता है,इस सप्ताह आपको नेत्र विकार से भी जूझना पड़ सकता है। तथा कुछ अनावश्यक व्यय भी हो सकता है।आर्थिक मामलों में इस सप्ताह कोई भी निर्णय ना लें। लेकिन इस सप्ताह आपको कोई राजकीय अथवा किसी संस्थान से सम्मान मिल सकता है।तथा कोई उन्नतिकारक अच्छा अवसर मिल सकता है।।

सिंह राशि-आपके लिए यह सप्ताह बहुत शुभ रहेगा।कयोंकि भाग्य अनकूल होने के कारण रुके हुए कार्य भी पूर्ण होंगे और प्रस्तावित कार्यों में भी सफलता मिलेगी फिर भी आपको अति उत्साह से बचना होगा। अन्यथा आर्थिक संबंधित मामलों में आप गलत निर्णय ले सकते हैं। जो आर्थिक हानि का कारण हो सकता है। कन्या राशि-कन्या राशि वालों के लिए यह सप्ताह मिश्रित फल देने है, अर्थात कुछ मामलों में चुनौतीपूर्ण है। और कुछ में शुभ है। जिन मामलों में चुनौतीपूर्ण हैं, उनमें सावधान रहने की आवश्यकता है, जैसे-अनावश्यक लंबी यात्रा से बचें,यदि किसी रोग आदि से पीड़ित हैं और सर्जरी आदि करवानी है,तो इस सप्ताह रूक जायें, कोई नया काम करना हो अथवा जमीन आदि के लिए अग्रिम धनराशि देनी हो तो,टाल दें,बहुत आवश्यक हो तो कम से कम धनराशि दें। इसके अलावा आपको धन लाभ,और कार्य क्षेत्र में सफलता के योग हैं।।

तुला राशि-तुला राशि वालों के लिए यह सप्ताह उपलब्धि कारक रहेगा,साथ ही आर्थिक मामलों में भी सुधार की संभावना रहेगी।लेकिन शारीरिक कष्ट से गुजरना पड़ सकता है। किसी निजि परिजन से सहयोग और खुशी प्राप्त होगी।। वृश्चिक राशि- वृश्चिक राशि वालों के लिए यह सप्ताह बहुत शुभ रहेगा,नौकरी वर्ग वालों का प्रमोशन आदि होना,इच्छानुसार स्थानांतरण होना।और व्यपारी वर्ग के लिए व्यपार में नये अवसर मिलना आदि।तथा जो लोग किसी कार्य विशेष के लिए प्रत्यनशील हैं,उन्हें भी कार्य में सफलता मिलने के योग हैं। अर्थात इस राशि वालों के लिये यह सप्ताह अनकूल रहेगा।।

धनुराशि-इस सप्ताह के प्रारम्भिक दो दिन 9 और 10 अगस्त को आपको किसी भी व्यवसायिक अथवा कार्मिक यात्रा से बचना चाहिए,क्योंकि लाभ की संभावना कम है,12,13 को कार्य हेतु यात्रा शुभ रहेगी।यदि आप राजकीय सेवा में अथवा कोई राजकिय कार्य कर रहें हैं,तो कार्य संबंधी आवश्यक सतर्कता जरूरी है अन्यथा छोटी लापरवाही भी जोखिम भरी हो सकती है।

मकर राशि-मकर राशि वालों के लिए यह सप्ताह संघर्ष कारक रहेगा।नियमित कार्यो में भी बाधा रहेगी और प्रस्तावित कार्यो में भी रुकावट आयेगी।अतः आपको इस सप्ताह धैर्य रखने की जरूरत है। यदि आप नौकरी करने वाले हैं,तो अधीनस्थ और उच्चस्थ अधिकारी से सामंजस्य बनाये रखें,अन्यथा आपको दिक्कत का सामना करना पड़ सकता है। तथा यदि आप सार्वजनिक क्षेत्र में काम करने वालें हैं, तो भी विरोध का सामना करना पड़ सकता है।

कुम्भ राशि-यदि आपके वैवाहिक जीवन में किसी भी प्रकार से असंतुलन है,और आप सुलह चाहते हैं,तो यह सप्ताह आपके लिए बहुत महत्वपूर्ण है,आप आपसी संवाद से पुराने मतभेद भुलाकर शान्ति स्थापित कर सकते हैं। आपको इस सप्ताह वाहन का सुख भी मिल सकता है। लेकिन कोई नया व्यापार या कार्य इस सप्ताह शुरू ना करें।कुछ बेवजह के कारणों से भी आपको जूझना पड़ सकता है।अतः इस सप्ताह आपको थोड़ा संयम की आवश्कता है।

ads

मीन राशि-मीन राशि वालों के लिए यह सप्ताह बहुत अच्छा रहेगा,वैवाहिक सुख और वाहन सुख मिलेगा।अच्छे आर्थिक लाभ की प्राप्ति होगी तथा आपके प्रतिद्वंदी भी आपसे पराजित होंगे। आपको आपके कार्य क्षेत्र में यश और सम्मान मिलने की संभावना है। लेकिन कार्य क्षेत्र में यदि कोई नया कार्य जोड़ना चाहते हैं, तो उसमें बाधा रह सकती है। तथा अपव्यय होने की भी संभावना है, अतः इस सप्ताह ना तो कहीं पैसा लगायें और ना ही किसी को उधार ना दें। आपको आंशिक शारीरिक कष्ट रहने की भी संभावना है। अतः स्वास्थ्य के प्रति सजग रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *