tanejav1

ताकि धरा व जीवन में हरियाली बढ़े | वृक्षारोपण कर दिया संदेश |विकास श्रीवास्तव की रिपोर्ट

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, विकास श्रीवास्तव

हरेला पर्व के तहत अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, एम्स ऋषिकेश और लॉयंस क्लब रॉयल के संयुक्त तत्वावधान में संस्थान में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम के दौरान एम्स परिसर में विभिन्न फलदार पौधों का रोपण कर हरियाली को बढ़ावा देने का संकल्प लिया गया। समृद्धि के प्रतीक हरेला पर्व के तहत इन दिनों धरा को हराभरा बनाने के लिए विभिन्न आयोजनों के माध्यम से राज्यभर में पौधरोपण अभियान चलाया जा रहा है। पर्व के अंतर्गत शुक्रवार को ऋषिकेश एम्स परिसर में पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

advertisment

धरती को हरियाली से आच्छादित करने की इस मुहिम के तहत संस्थान के अधिकारियों, चिकित्सकों, फैकल्टी सदस्यों ने विभिन्न प्रजाति के 2 दर्जन से अधिक फलदार पौधे रोपे। इस अवसर पर एम्स निदेशक पद्मश्री प्रोफेसर रवि कांत ने कहा कि प्रकृति का संतुलन बनाए रखने के लिए अधिकाधिक संख्या में वृक्षों का होना बहुत जरूरी है। वृक्षों से हमें न केवल शुद्ध हवा और ऑक्सीजन प्राप्त होती है बल्कि वृक्ष ही हमारे जीवन का आधार भी हैं। उन्होंने जीवन के लिए फलदार पौधों को विशेष लाभकारी बताया। कहा कि हमें अपने आस-पास अधिक से अधिक संख्या में फलदार व छायादार पौधे लगाने चाहिंए। इस मौके पर मेडिकल सुपरिटेंडेंट बीके बस्तिया ने आह्वान किया कि हरियाली, अन्न, हवा, पानी और स्वच्छ पर्यावरण के लिए वृक्षों का संरक्षण करना बेहद जरूरी है, लिहाजा इसके लिए सभी को न केवल हरेला पर्व पर बल्कि वर्षभर मुहिम के तहत पौधरोपण कर हरियाली को बढ़ाने का संकल्प लेना होगा ।

इस अवसर पर डीन एकेडेमिक प्रोफेसर मनोज गुप्ता , डीन अस्पताल प्रशासन प्रोफेसर यूबी मिश्रा , अधीक्षण अभियंता बीएस रावत, कार्यक्रम समन्वयक और डीएमएस डॉ. अनुभा अग्रवाल, लॉयंस क्लब रॉयल के डिस्ट्रिक चेयरपर्सन धीरज मखीजा आदि ने भी विभिन्न प्रजाति के फलदार पौधे रोपे।

ads

कार्यक्रम के दौरान डॉ. पूजा भदौरिया , लॉयंस क्लब रॉयल के अध्यक्ष हिमांशु अरोड़ा, सचिव मयंक गुप्ता, सुमित चोपड़ा सहित कई लोग मौजूद रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *