tanejav1

उत्तराखंड में एक अगस्त से खुलेंगे स्कूल |कैबिनेट लिये कई और महत्वपूर्ण फैसले

adhirajv2

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-विकास श्रीवास्तव


उत्तराखंड में एक अगस्त से शिक्षण संस्थाओं को खोला जायेगा। कक्षा 6 से 12 वीं तक के छात्रों को ही स्कूल जाने की अनुमति होगी। उत्तराखंड लोकसेवा आयोग की प्राथमिक परीक्षा पास करने वालेे 100 बच्चों को सरकार 50 हजार मिलेंगे। नैनीताल में वोट चालकों को भी आर्थिक सहायता मिलेगी। उत्तराखंड में सीएम पुष्कर सिंह धामी की कैबिनेट ने ये निर्णय लिया है। कैबिनेट में अन्य फैसले भी लिये गये हैं।

advertisment


जानिए कैबिनेट के फैसले
-कोविड 19 की गाइडलाइन का पालन करते हुए शिक्षण संस्थाओं को 1 अगस्त से कक्षा 6 से 12 तक के लिए खुलेंगे स्कूल।
-उत्तराखंड लोकसेवा आयोग की प्राथमिक परीक्षा पास करने वाले के 100 बच्चों को सरकार 50 हजार रुपये देगी। इसे लेकर आरक्षण रोस्टर अपनाया जाएगा। इसके अलावा यूपीएससी, एनडीए, सीडीएस आदि, उत्तराखंड पब्लिक कमीशन की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए 50 हजार रुपये दिए जाएंगे।
-पंत नगर का ग्रीन फील्ड एयरपोर्ट 6 महीने के अंदर डीपीआर प्रस्तुत करने के लिए एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया को कलसल्टेंट बनाया गया
-राज्य खाद्यान्न योजना के तहत फ्री राशन की योजना को कैबिनेट ने भी दी मंजूरी। पहले सीएम ने विचलन के द्वारा किया था योजना को लागू।
-वन भूमि की लीज से संबंधी नीति की लिपिकीय त्रुटि को ठीक करने की संस्तुति
-उत्तराखंड श्रम सेवा नियमावली में संशोधन (लेबर और कारखाना में एक समान दी जाएगी पदोन्नति)
मेडिकल कॉलेज हरिद्वार, पिथौरागढ़, रुद्रपुर के प्राचार्य अब खुद का वेतन, ऑफिस का खर्चा, पीए की सैलरी के लिए पैसा व्यक्तिगत हस्ताक्षर से ले सकेंगे। अभी तक फाइनेंस कंट्रोलर के हस्ताक्षर थे जरूरी।
-पर्यटन विभाग के आर्थिक पैकेज में संशोधन किया गया, नैनीताल जिले की नौकुचिया ताल सात ताल आदि के 539 वोट चालक को भी मिलेगी 10 हजार की आर्थिक सहायता।
-सांस्कृतिक दलों को 2 हजार प्रति माह 5 महीने तक देने की संस्तुति
-भीमताल, सात ताल, नौकुचियाताल में नाव नवीनीकरण की छूट
-वेतन विसंगतियों को लेकर प्रकरणों के लिए इंदु पांडे की अध्यक्षता में चार सदस्यीय कमेटी बनाई, शीघ्र रिपोर्ट देगी समिति, ऊर्जा का मामला भी यही समिति देखेगी। तीन माह के भीतर देगी रिपोर्ट।

ads

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *