advertisement

बेल वृक्ष की लेन मोहेगी सबका मन | बेल के वृक्ष लगाये | पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे,हरिद्वार
पंचपुरी शिव नगरी मे गर्मियो मे रामबाण माना जाने वाले बेल की वृहद श्रृंखला अब नजर आयेगी। बेल वृक्ष के बारे मे पौराणिक मान्यता है की माता पार्वती जी ने बेल वृक्ष के नीचे साधना की थी इसलिये ये भगवान शिव व देवी पार्वती के भक्तो के लिए विशेष पूजनीय भी है। हरेला पर्व के अन्तर्गत आज बिल्केश्वर मंदिर परिसर और आसपास की सड़कों के किनारे इस अभियान को अमलीजामा पहनाया गया।


श्री माता मनसा देवी मंदिर ट्रस्ट के अध्यक्ष महाराज रवींद्र पूरी, बिल्केश्वर मंदिर के महंत बलबीर सिंह पुरी और सचिव एचएरडीए डा ललित नारायण मिश्र के द्वारा बेल के दर्जनों पौधे लगाए गए । सभी पौधों पर ट्री गार्ड भी लगाए गए। एचआरडीए के उद्यान अधिकारी आशा राम जोशी और तहसीलदार मंजीत सिंह ने पौधरोपण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।


महंत रविंद्र पूरी जी ने बिल्केश्र्व मंदिर को बेल वृक्ष से परिपूर्ण करने का आह्वान किया। उन्होंने कहा कि माता पार्वती जी ने यहां बेल वृक्ष के नीचे साधना की थी इसलिए यहां बेल वाटिका और बेल लेन का अत्यधिक महत्व है । उन्होंने एचआरडीए की इस पहल की सराहना की। बलबीर पूरी ने एचआरडीए के उद्यान निरीक्षक बीर पाल चैहान , विपिन को इस नई पहल के लिए आशीर्वाद दिया। वृक्षारोपण कार्यक्रम में कॉलोनी के गणमान्य नागरिक तथा मंदिर के संत गण उपस्थित थे ।

ad12

architect-ad

Leave a Reply

Your email address will not be published.