advertisment

आयुर्वेदिक पौधे हो हर घर में | एचआरडीए की मुहिम| पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस, हरिद्वार

नन्ही यशस्वी शर्मा ब्रांड एम्बेसडर आयुरप्लांट्स मिशन तथा ॐ आरोग्यम योग मन्दिर के संयुक्त तत्वाधान में आयुरप्लांटस मिशन का कार्य तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसी श्रृंखला में आज आयुरप्लांट्स मिशन के अंतर्गत प्रेम नर्सिंग होम में पौधे लगाए गए। जिसमें मुख्य रूप से डॉ ललित नारायण मिश्र सचिव एचआरडीए, यशस्वी शर्मा, डॉ संध्या शर्मा, योगी रजनीश ,डॉ राजेन्द्र पाराशर आदि उपस्थित रहे।


पौधे लगाने के पश्चात यशस्वी शर्मा ने सभी का धन्यवाद करते हुए कहा कि उन्हें खुशी है कि सभी लोग इस महत्वपूर्ण अभियान में उनका सहयोग कर रहे हैं। सभी के प्यार और आशीर्वाद से उन्हें और अधिक पौधे लगाने की ऊर्जा मिल रही है। क्योकि जितने अधिक पौधे लगेंगे उतनी ही हरियाली बढ़ेगी जिससे हमें शुध्द वायु प्राप्त होगी और वातावरण हरा-भरा रहेगा। आगे उन्होंने कहा कि आइए सभी मिलकर संकल्प लें कि हम सभी ज्यादा से ज्यादा स्थानों पर प्लांट्स लगायें और प्रकृति को सुंदर बनाएं। कार्यक्रम को संबोधित करते हुए डॉ ललित नारायण मिश्र ने कहा की एचआरडीए द्वारा प्रारंभ किया गया यह मिशन यशस्वी शर्मा के प्रयास से त्वरित गति से आगे बढ़ रहा है।

advertisment4

ad12

हमें खुशी है कि हमारी ब्रांड एंबेसडर यशस्वी शर्मा बहुत ही उर्जा से इस कार्य को आगे बढ़ा रही है। यदि यह मिशन इसी गति से आगे बढ़ता रहा तो शीघ्र ही हमें हरिद्वार का एक नया रूप देखने को मिलेगा जो पेड़-पौधांे से हरा भरा होगा। उन्होंने कहा कि हमारा प्रयास है कि प्रत्येक हरिद्वार वासी इस मिशन से जुड़ें क्योकि एचआरडीए का प्रयास है कि हरिद्वार की प्रत्येक घर मे 20-30 पौधे जरूर होने चाहिए जिससे उस घर मे प्रयाप्त ऑक्सीजन रहे और स्वस्थ हरिद्वार की परिकल्पना पूर्ण हो सके।
डॉ.संध्या शर्मा ने कार्यक्रम में अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि उन्हें बहुत प्रसन्नता है कि आज प्रेम नर्सिंग होम में यह आयुरप्लांट्स मिशन का कार्यक्रम किया गया है। डॉ ललित नारायण मिश्र एवं यशस्वी शर्मा ने यहां पर आयुरप्लांट्स लगाए हैं इससे पर्यावरण को तो लाभ होगा ही साथ ही साथ घर-घर मे आयुरप्लांट्स होंगे तो सभी को स्वास्थ्य लाभ भी प्राप्त होगा।
योगी रजनीश ने अपने विचार व्यक्त करते हुए कहा कि सभी लोगों के सहयोग से ही यह मिशन आगे बढ़ रहा है और यह आज के समय की आवश्यकता भी है कि घरों में तुलसी, गिलोय, एलोवेरा जैसे अन्य आयुरप्लांट्स हों तथा सभी को इनके लाभों की जानकारी भी हो। जिससे ये पौधे केवल शोभा के लिए नहीं अपितु स्वास्थ्य लाभ के लिए भी प्रयोग में लाये जा सकें।
डॉ.राजेंद्र पाराशर ने भी आयुरप्लांट्स मिशन को आगे बढ़ाने की सराहना करते हुए कहा कि उन्हें बहुत खुशी है कि एचआरडीए का यह मिशन जन कल्याण का पर्याय बन रहा है साथ ही यशस्वी शर्मा की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि वे अपनी ब्रांड एम्बेसडर होने की जिम्मेदारी का पूर्ण निर्वहन कर रही है और हम सभी को भी उनसे निरंतर ऊर्जा प्राप्त हो रही हैै। कार्यक्रम में मीनाक्षी पाराशर, राजकुमार शर्मा, दिव्यांश एवं नर्सिंग होम स्टाफ उपस्थित रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.