Mahendra Rana की बात|वनों में आग लगाने पर जुर्माना व सजा दोनों| वनों को बचाने की अपील| Click कर जानिये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-जयमल चंद्रा, पौड़ी गढ़वाल


लोकसभा चुनाव की गरमाहट के बीच जंगल धू-धू कर जल रहे हैं। यह चिंता का विषय है। सोशल मीडिया से लेकर न्यूज मीडिया में चल रही खबरें निश्चित ही चिंता बढ़ाने वाली है। जिम्मेदार विभाग अपील से आगे नहीं बढ़ पा रहे हैं और आमजन है कि जागरूक होने को तैयार ही नहीं है। इसे क्या कहेंगे आप। खुद ही सोचिये। वनों को आग से बचाने की जिम्मेदारी सरकारी मशीनरी के साथ ही आमजन की भी है। इस खबर की तरह मत लीजियेगा। यह निश्चित ही सोचनीनय पहलू है। आओ, अभी इसी वक्त वनों को बचाने के लिये अपने आप से पहल करें। कुछ ऐसी ही अपील पौड़ी जनपद के द्वारीखाल प्रमुख महेंद्र राणा ने भी की है। उन्होंने यह भी जानकारी साझा की है कि सरकार द्वारा आग लगाने वाले व्यक्ति पर सजा एवं जुर्माना दोनो का प्रावधान किया गया है तथा आग लगाने वाले व्यक्ति के बारे में सूचना देने पर 10,000 रूपये- दस हजार रूपये प्रोत्साहन राशि का देने का प्रावधान है।

मीडिया को जारी विज्ञप्ति को हम हू-ब-हू प्रस्तुत कर रहे हैं। तो जानिये क्या अपील की है द्वारीखाल प्रमुख महेंद्र राणा ने।

प्रिय साथियों जैसा कि आप सभी विदित है कि आज कल हमारे उत्तराखण्ड में जगह जंगलो में आग लगी हुई है, जिससे हमारा पर्यावरण दूषित हो रहा है साथ ही जगह जंगलो में हमारे पशु पक्षी जीव जन्तुओं एवं वन सम्पदा को बड़ी मात्रा में नुकसान हो रहा है। आग से घिर जाने से जंगली जानवरों की आकस्मिक मृत्यु हो जाती है, साथ ही पक्षियों के अण्डे व बच्चे आदि अग्नि की भेंट चढ़ जाते है। धुएँ के कारण हमारा पूरा पर्यावरण दूषित हो रहा है जिससे कि आम जनमानस को सांस लेने में दिक्कत होती है। बनो को आग से बचाने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है।

बिना जन सहयोग से इसमे सफलता नही मिल सकती है। जंगल और मानव एक दूसरे पर निर्भर है। जिस दिन जंगलो का अस्तित्व खत्म हो जायेगा उस दिन मानव का अस्तित्व भी खत्म हो जायेगा। जब तक जल, जमीन, जंगल, जानवर रहेगें तब तक मनुष्य रहेगा। वन विभाग अपनी तरफ से प्रचार प्रसार के माध्यम, एवं आग लगने पर कार्यवाही कर रहा है लेकिन जब तक आप लोगो का सहयोग नही मिलेगा तब तक हम इस अग्नि को रोकने में सफल नही हो पायेगें।

ad12

सरकार द्वारा आग लगाने वाले व्यक्ति पर सजा एवं जुर्माना दोनो का प्रावधान किया गया है तथा आग लगाने वाले व्यक्ति के बारे में सूचना देने पर 10,000 रूपये- दस हजार रूपये प्रोत्साहन राशि का प्रावधान किया गया है। अतः समस्त क्षेत्र पंचायत सदस्यों, प्रधान ग्राम पंचायतों, ग्राम पंचायत सदस्यों, समस्त जनप्रतिनिधियों, समस्त अधिकारियों कर्मचारियों, महिला सहायता समूहों, महिला मंगल दलो युवक मगल दल, स्वयं सेवी सदस्यों, बुद्वीजीवियों, गुरूजनों, छात्र छात्राओं, मातृशक्ति एवं जनमानस से अपील है कि उपरोक्त बातों का प्रचार प्रसार कर पर्यावरण संरक्षण में अपना सहयोग प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *