Investment …पैसे को समझदारी से प्रयोग करने का महानतम तरीका है निवेश| प्रतिका प्रीति..Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस-हरिद्वार

हरिद्वार । श्री भगवती ग्रुप ऑफ कंपनीज की निदेशक प्रतिका प्रिति ने कहा कि आमजन के जीवन में Investment निवेश का विशेष महत्व है।‌ यह निवेश अपने पैसों को समझदारी से प्रयोग करने का एक महानतम तरीका है। व्यक्तिगत या व्यापारिक रूप से किसी भी प्रकार के निवेश द्वारा हम अपने पैसों को वृद्धि दिला सकते हैं और अपनी आर्थिक स्थिति को मजबूत बना सकते हैं। निवेश का महत्व प्रतिष्ठित है और यह विभिन्न क्षेत्रों और जीवन के हर पहलु पर असर डाल सकता है। Investment .

उन्होंने कहा कि सबसे पहले, निवेश का महत्व कारोबारियों के लिए अत्यंत महत्वपूर्ण है। धंधेबाजों के लिए निवेश नये प्रोडक्ट और सेवाओं के विकास की संभावना देता है, जो उन्हें उच्चतर वाणिज्यिक लाभ की प्राप्ति करने में मद कर सकते हैं। निवेश के माध्यम से वित्तीय संस्थान और स्थानीय व्यापारियों को आवश्यक आर्थिक संसाधन प्राप्त होते हैं जिससे उनके कारोबार का विस्तार होता है। साथ ही, यह नयी नौकरियों की उत्पन्नता को बढ़ावा देता है और अधिक लोगों को रोजगार का मौका प्रदान करता है। प्रतिका प्रीति ने कहा कि व्यक्तिगत स्तर पर निवेश का महत्व काफी ज्यादा होता है। Investment .

सामान्य बचत पर निवेश करने से हम अपनी आर्थिक सुरक्षा को सुनिश्चित कर सकते हैं। इसके अलावा, लंबे समय तकी योजनाओं में निवेश करने से हम वित्तीय लक्ष्यों को पूरा करने की क्षमता प्राप्त करते हैं। निवेश के द्वारा हम प्रॉफेशनल योजनाओं में हिस्सेदारी लेकर उनके लाभ वापसी कर सकते हैं और साथ ही आय को अधिकतर छोटे लाभों के रूप में देख सकते हैं। तृतीयतः, निवेश का महत्व उष्णकटिबंधीय पर्यावरण को भी प्रभावित करता है। कारोबार के माध्यम से उच्चतम पर्यावरणीय मानकों को प्राप्त करने के लिए निवेश करने से हम कार्बन इमिशन घटाने, स्वच्छता ऐप्सके माध्यम से पर्यावरण सुरक्षा का समर्थन कर सकते हैं। इसे न केवल पर्यावरण को लाभ मिलेगा, बल्कि ऐसे निवेश से हमारी सामाजिक सबलता में भी सुधार होगी। प्रतिका प्रीति ने कहा कि निवेश न केवल व्यापारियों बल्कि सामान्य लोगों के लिए भी महत्वपूर्ण है।

ad12

व्यापारियों, नौकरियों, पर्यटन में निवेश करने से हम बच्चों के शिक्षा और विपत्ति की आपातकालीन ऋणों का ध्यान रख सकते हैं। उन्होंने कहा कि इसलिए, दैनिक जीवन में निवेश का महत्व न केवल हमारी व्यापारिक सफलता में बल्कि आर्थिक सुरक्षा और पर्यावरण सुरक्षा में भी बहुत महत्वपूर्ण है। हमें सदैव ध्यान में रखना चाहिए कि निवेश करने वाला व्यक्ति अपार आर्थिक लाभ के साथ ही सामाजिक विकास को भी संभावित करता है। इसलिए, हमें निवेश में विश्वास रखना चाहिए और समय-समय पर नए निवेश सुझावों को ध्यान में रखना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *