गजब भयो….यहां हल चलाया तो ” प्रकट ” हुयी पाइप लाइन, बैलों का पैर टूटा.. ट्रैक्टर को नुकसान| जयमचल चंद्रा की Report

Share this news

सिटी लाइव टुडे, जयमल चंद्रा, यमकेश्वर


बात जरा भी चौंकाने वाली जरूर लगेगी लेकिन चर्चा इसकी खूब हो रही है। यहां ग्रामीण ने खेतों में हल चलाया तो पानी की पाइप लाइन निकल गयी और बैलों को भी चोट आ गयी। खबर है कि हल चलाने के दौरान पाइप लाइन निकले व उखड़ने के वक्त बैलों का पांव टूटा गया। मामले के सामने आने की खबरों के बाद सरकारी मशीनरी सवालों के कटघरे में है।


दरअसल, यह मामला पौड़ी जनपद के यमकेश्वर क्षेत्र का है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार यमकेश्वर के हर घर जल हर घर नल योजना के तहत हर ग्राम सभा में पानी की पाईप लाईनें तो बिछ गयी हैं, कुछ गॉवों में पानी आ भी गया है और कुछ गॉवों में अभी सिर्फ पाईप लाईन बिछायी गयी हैं, पानी का स्त्रोत कहॉ होगा यह सर्वेंकारों के बने नक्शें में कैद है। मामला यमकेश्वर के जुलेड़ी ग्राम सभा के राजस्व ग्राम ढौसण का हैं। हर गॉव की तरह ही इस गॉव में भी हर घर जल हर घर नल योजना के तहत ठेकेदार के द्वारा पानी की पाईप लाईन बिछाई गयी। पानी प्रस्तावित जुलेडी पम्ंिपग योजना से आना प्रस्तावित है,

अभी इस योजना पर काम शुरूवाती दौर में है। फल्दाकोट में इसके लिए पानी का टैंक बनना प्रस्तावित है, और उसके बाद प्रत्येक ग्राम सभा में एक- एक टैंक बनना है। विभाग द्वारा और ठेकेदार द्वारा पानी आने से पूर्व ही हर गॉव में नल बिछा दिये गये हैं।

ढौंसण गॉव में पानी की पाईप लाईन बिछायी गयी मामाल उससे जुड़ा है। ढौसण गॉव के ग्रामीण जब हल लगा रहे थे तब खेतों में बीछे पाईप लाईन हल लगाते वक्त उखड़ गयी जिससे उनके बैलों को चोट आयी हैं और कुछ काश्तकारों के ट्रैक्टर को नुकसान हुआ है। उन्होनें आरोप लगाते हुए बताया कि ठेकेदार ने पाईप लाईन पर की दूरी कम करने के लिए खेतों के बीच में पाईप लाईन डाल दी हैं। कमाल की बात यह है कि पाईप लाईन को नीचे खोदकर डाली जानी थी वह खेत के एक फीट से भी कम गहराई में डाली गयी है, और कुछ स्थानों पर तो बस हवा में ही ऊपर बिछा दी गयी हैं।

ad12


मामले में संबंधित विभाग से बात करने की कोशिश की गयी लेकिन बात नहीं हो पायी है। हालांकि यह बात भी सामने आ रही है कि मामले मेेें दोबारा सही स्थान पर उक्त पाईप लाईनों को बिछाये जाने की बात विभाग कह रहा है। पिफलवक्त सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस की इस संबंध में विभाग से बात नहीं हो पायी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *