Good News…अब बस 3 दिन में घर का नक्शा पास| Click कर जानिये कैसे

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस


अच्छी खबर है। खबर है कि अब अपने उत्तराखंड में घर का नक्शा पास केवल तीन दिन में हो जायेगा। बाकायदा इसकी शुरूआत भी हो चुकी है। राजधानी देहरादून में इसकी शुरूआत हो गयी है। इस नयी प्रणाली के तहत 3 दिन की इस प्रक्रिया में आवेदक को प्राधिकरण के किसी अधिकारी और कर्मचारी से कोई संपर्क नहीं करना पड़ेगा।

n


मीडिया रिपोर्टों के हवाले से जारी जानकारी में बताया गया है कि स्वप्रमाणन मानचित्र स्वीकृति प्रणाली के तहत प्रथम मानचित्र आवेदक मुक्ता जोशी को दिया गया | स्वप्रमाणन मानचित्र स्वीकृति प्रणाली को उत्तराखण्ड आवास एवं नगर विकास प्राधिकरण  (UHUDA) द्वारा विकसित एवं आवास विभाग, उत्तराखण्ड सरकार द्वारा स्वीकृत किया गया है

दिन के समय में मानचित्र को स्वीकृति करते हुए मानचित्र निर्गत करने की कार्यवाही पूर्ण की गयी। यह प्रक्रिया और भी अल्प समय में की जा सकती है यदि सम्बन्धित Architect / Licentiate  जिटल हस्ताक्षर पूर्व से निर्मित हो।

उन्होंने बताया कि इस प्रक्रिया में ।Architect / Licentiate को दिये गये उसकी व्यवसायिक शुल्क के अतिरिक्त प्राधिकरण स्तर पर शुल्क जमा किया गया। इस पूरी प्रक्रिया मे प्राधिकरण के किसी भी कर्मचारी का कोई भी सम्पर्क ।तबीपजमबज / स्पबमदजपंजम अथवा आवेदक के साथ नहीं हुआ।

ad12

शून्य सम्पर्क युक्त इस प्रणाली से मात्र 03 दिन में मानचित्र स्वीकृत कर आवेदक को प्राप्त हो गया। इस मौके पर आवेदक मुक्ता जोशी द्वारा इस प्रणाली की सरहाना करते हुए कहा गया है कि यह प्रक्रिया आमजनमानस के लिए अत्यंत सुविधाजनक और पारदर्शी है और उम्मीद से बेहतर है। प्रथम मानचित्र को आवास मंत्री प्रेमचंद अग्रवाल ने मानचित्र की प्रति आवेदक को उपलब्ध करायी गयी साथ ही प्राधिकरणों को निर्देश दिये गये कि इसका प्रचार-प्रसार करते हुए आमजनमानस को इसका लाभ प्रदान करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *