Chaitra Navratra 2023 ..हर जिले में होंगे देवी उपासना कार्यक्रम| जिलाधिकारियों को मिले एक-एक लाख| Click कर पढ़िये पूरी खबर

Share this news

सिटी लाइव टुडे, मीडिया हाउस

Chaitra Navratra 2023 : देहरादून। उत्तराखंड में इसवर्ष चैत्र नवरात्र नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। जिसके तहत हर जिले में देवी उपासना कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। संस्कृति विभाग की ओर से इसके लिए जिलाधिकारियों को एक-एक लाख रुपये अवमुक्त कर दिए गए हैं।

संस्कृति विभाग के सचिव हरिचन्द्र सेमवाल ने बताया कि पुराणों में चैत्र नवरात्रि को विशेष महत्व दिया गया है। नवरात्रि में मां दुर्गा के पूजन से नकरात्मक ऊर्जा खत्म होती है। उत्तराखंड में धार्मिक महत्ता के दृष्टिगत इसवर्ष प्रदेश में सभी प्रमुख देवी मंदिरों और शक्तिपीठों में धार्मिक व सांस्कृतिक कार्यक्रमां का आयोजन जाएगा।

बताया कि 22 से 30 मार्च तक नवरात्रि नारी शक्ति उत्सव के रूप में मनाया जाएगा। इस दौरान देवी मंदिरों और शक्तिपीठों में दुर्गा सप्तमी, रामचरितमानस, देवी गायन, देवी जागरण आदि आयोजित कराने का निर्णय लिया गया है। जिनमें महिलाओं और बालिकाओं की विशेष रूप से सहभागिता सुनिश्चित की जाएगी।

ad12

उन्होंने बताया कि प्रदेशभर में इसके लिए जिलाधिकारियों द्वारा जनपद और विकासखंड स्तर पर समिति गठित की जाएंगी। वहीं धार्मिक व सांस्कृतिक आयोजन में जनसहभागिता के लिए जिला सूचना अधिकारी का सहयोग लिया जाएगा। बताया कि कार्यक्रमों के सफलतापूर्वक आयोजन के लिए संस्कृति विभाग द्वारा जिलाधिकारी को एक-एक लाख रुपये की धनराशि प्रदान अवमुक्त कर दी गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *