बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ ” नारी शक्ति ” को धार देगी गुमखाल की श्रीराम लीला| कमल उनियाल की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, कमल उनियाल, द्वारीखाल


सर्द होते मौसम में पहाड़ की धरती पर धर्म-अध्यात्म का रंग बेहद गाढ़ा हो रखा है। श्रीराम लीला मंचन से चौतरफा जय-जय श्रीराम की दिव्य ध्वनि की गूंज है और मन-मंदिर में प्रज्ज्वलित हो रखी है भक्ति की अखंड ज्योति। कई जगहों मंचन जारी है तो कई जगह समाप्त हो चुका है। कई जगहों मंचन की तैयारी है। जनपद पौड़ी के गुमखाल में भी 10 नवंबर से श्रीराम लीला मंचन शुरू होने जा रहा है। सबसे खास बात यह है कि यहां मंचन के कई अभिनयों को नारी शक्ति निभायेंगी। कहने का मतलब यह है कि मंचन में कलाकार की भूमिकाओं का हिस्सा महिलायें भी बनेंगी। बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ का सपना साकार होगा इस श्रीराम लीला में।

अपने पौड़ी जनपद के द्वारीखाल ब्लाक के गुमखाल में बिष्णु अवतार श्री रामलीला कमेटी के तत्वावधान में श्रीराम लीला का मंचन होगा। इन दिनों तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा रहा है। वैसे तो गुमखाल की श्रीराम लीला अपने खास है लेकिन महिलाओं की आयोजन से लेकर मंचन तक अहम भूमिका है। यहां की नारी अभिनय की भूमिका में भी नजर आयेंगी।

दशरथ का अभिनय सुमित्रा देवी करेंगी। रानी कौशल्या का अभिनय रेखा देवी, कैकयी का अभिनय शोभा देवी, सुमित्रा का अभिनय मनपुरा देवी का अभिनय करेंगी। इसी प्रकार से सुमंत का अभिनय आशा देवी और पार्वती का अभिनय सुमन देवी करेंगी।

ad12


रामलीला कमेटी के संरक्षक अर्जुन सिह अध्यक्ष दशरथ सिंह रावत, डायरेक्टर चन्द्रमोहन रावत, कोषधयक्ष सरोप सिंह नेगी के दिशा निर्देश मंे कलाकारो को रामलीला की तालिम दी जा रही हैं। रामलीला कमेटी के सचिव पान रावत ने सिटी लाइव टुडे के सवांददाता कमल उनियाल से बातचीत में कहा पिछले साल प्रवासी तथा रैवासियों की की भीड़ को देखते हुए स्क्रीन टीवी भी लगायी जा रही है। आकर्षण साज सज्जा साउंड सिस्टम मधुर संगीत के लिए यह रामलीला क्षेत्रीय जनता में मशहूर हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *