advertisement

बस होने ही वाला है बरसो रे मेघा| बारिश का पूर्वानुमान| नेहा सक्सैना की रिपोर्ट

Share this news

सिटी लाइव टुडे, नेहा सक्सैना


सर्द होता मौसम बरसने को तैयार है। मौसम विभाग का ऐसा ही अनुमान है। मौसम विभाग की मानें तो उत्तराखंड में बरसो रे मेघा होने वाला है। मौसम विभाग के अनुसार पहली दिसंबर को उत्तरकाशी, रुद्रप्रयाग, चमोली, बागेश्वर, पिथौरागढ़ जिलों में बारिश तथा बर्फबारी हो सकती है। जानकारी के अनुसार ऊंचाई वाले स्थानों में कहीं-कहीं हल्की बारिश, बर्फबारी हो सकती है।

दो दिसम्बर को पिथौरागढ़, चमोली, बागेश्वर जिलों में अधिकांश क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश व बर्फबारी हो सकती है। हरिद्वार व उधमसिंहनगर का मौसम सामान्य रहेगा। अन्य जिलों में कुछ स्थानों में हल्की, मध्यम बारिश हो सकती है। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हो सकती है, जिससे अन्य क्षेत्रों में शीत का प्रकोप बढ़ेगा। 3 दिसम्बर को भी पर्वतीय क्षेत्रों में बहुत हल्की से हल्की बारिश और बर्फबारी हो सकती है। वहीं मैदानी क्षेत्रों में हल्की बारिश हो सकती है। अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी होने की संभावना है। मौसम निदेशक बिक्रम सिंह के अनुसार चार दिसंबर के बाद मौसम शुष्क रहेगा। मौसम में आ रहे इस बदलाव के लिए पश्चिमी विक्षोभ को जिम्मेदार माना जा रहा है, पश्चिमी विक्षोभ उत्तर भारत के मौसम को प्रभावित कर रहा है।

architect-ad

ad12


अक्टूबर की बारिश के बाद राज्य का मौसक खुश्क ही रहा, लंबे समय बाद मौसम सम्बंधी अलर्ट आया है। मौसम जानकारों के अनुसार इस बारिश के बाद सूखी ठंड से लोगों को राहत मिलेगी। नवंबर माह में राज्य में सामान्य से 86 फीसदी कम बारिश हुई। कई पर्वतीय एवं खासकर मैदानी जिलों अल्मोडा, चम्पावत, देहरादून, पौड़ी गढ़वाल, टिहरी, हरिद्वार, नैनीताल व उधमसिंहनगर में इस दौरान बारिश नहीं हुई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.