advertisment

रहस्यमयी दुनिया के रहस्य, काल, कपाल और महाकाल, पढ़िये पूरी खबर

Share this news

 सबसे ज्यादा रहस्यमयी दुनिया है अघोरियों की 

 गले में नर-मुंडों की माला और शरीर पर राख 

सिटी लाइव टुडे, हरिद्वार 

advertisment4

हमेशा से ही रहस्यमयी दुनिया के रहस्य जिज्ञासा का विषय रहे हैं। ऐसी ही एक रहस्यमयी दुनिया है अघोरियों की। यूं कहें कि सबसे ज्यादा रहस्यमयी दुनिया अघोरियों की ही है। सच क्या है इस पर प्रमाणिक तौर पर कुछ नहीं कहा जा सकता है। लेकिन अघोरियों के बारे में जो धारणायंे और मान्यतायें प्रचलित हैं वह असामान्य ही हैं। इंसान जिनसे बचता, दूर भागता और नफरत करता है, इन्हीं को अघोरियां अपनाता है। सिटी लाइव टुडे मीडिया हाउस की यह खास रिपोर्ट अघोरियों की रहस्यमी दुनिया पर कंेद्रित है।

एक दौर वह भी आया था जिस टीवी चैनलों पर इसी रहस्यमयी दुनिया को लेकर एपिसोड बने थे। इन्हीं में एक था काल, कपाल और महाकाल, यह खास लोकप्रिय हुआ था।

अघोरियों की वेशभूषा व सहन-सहन खासा डरावना होता है। कहते हैं कि अघोरी इंसान की खोपडी का प्याला बनाकर इससे ही खाना खाते हैं और पानी पीते हैं। सन्नाटे में अघोरी देखना कठिन व डरावना होता है। गले में नर-मुंडों की माला हर किसी को डरा देती है। ऐसा माना जाता है कि ऐसा अघोरी भलाई के लिये करते हैं। अघोरी भगवान शिव के उपासक होते हैं। अघोरियों के बारे में यह भी कहा जाता है कि ये अपने आप को दुनिया का हिस्सा नहीं मानते हैं। अघोरियों के अंदर नफरत या घृणा कतई नहीं होती है। 

ad12

यह भी कहा जाता है कि अघोरी के दर्शन करना दुर्लभ है। अगली स्टोरी में अघोरियों की रहस्यमयी दुनिया के बारे में कुछ और जानकारी मिलेगी, पढ़ते रहिये  citylivetoday.com पर।

Leave a Reply

Your email address will not be published.